[2024] Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana Online Apply : Free मे मिलेंगे 50000/- रुपये प्रति संतान

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana : महिलाओ के उत्थान व सशक्तिकरण के लिए सरकार द्वारा बहुत प्रकार की योजनाये चलाई जाती है। उन्ही सभी योजनाओं मे से Kanya Utthan Yojana भी एक प्रमुख योजना है।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना की शुरुआत बिहार सरकार द्वारा अप्रैल मे सन 2018 मे की गई। कन्या उत्थान योजना के अंतर्गत वे सभी बलिकाएं जो अभी स्नातक की पढ़ाई कर रही हैं इस स्नातक कन्या उत्थान योजना का लाभ उठा सकती हैं।

mukhyamantri kanya utthan yojana

यदि आप भी Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana मे आवेदन करना चाहती हैंतो आप से निवेदन है की आप इस लेख को पूरा पढ़ें। हमने इस लेख मे Kanya Utthan Yojana मे आवश्यक पात्रताओ,आवश्यक दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया,Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana Status व इस योजना से होने वाले लाभों के बारे मे हमने विस्तार से बताया है।

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana Kya Hai

बिहार सरकार ने इस योजना की शुरुआत सन 2018 मे अप्रैल मे की थी । Kanya Utthan Yojana Bihar के अंतर्गत बिहार मे महिलाओ की शिक्षा पर विशेष रूप से ध्यान देने के लिए सरकार ने मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना की शुरुआत की है। Utthan Yojana के अंतर्गत बिहार सरकार के इस पहल से महिलायें अपनी उच्च शिक्षा को बिना किसी रुकावट के व बिना किसी आर्थिक कठिनाइयों के पुरा कर पायेंगी।

[2024] Apply Mukhyamantri Yuva Internship Yojana Online : Free मे मिलेंगे 8000/-

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के माध्यम से बिहार सरकार बिहार मे जन्म लेने वाली बालिकाओं को जन्म से लेकर उनके स्नातक तक की पढ़ाई के लिए 50000/- रुपये की आर्थिक सहायता किश्तों मे प्रदान करेगी।

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana 2023 के अंतर्गत बिहार सरकार द्वारा राज्य की लगभग 1.50 करोड़ कन्याओ को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। जिससे महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा मिलेगा और महिलाये अपने पैरों पर खड़ा हो सकेंगी।

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana के उद्देश्य

राज्य सरकार द्वारा संचालित Kanya Utthan Yojana के निम्नलिखित उद्देश्य हो सकते हैं :-

  • लड़कियों की शिक्षा को बढ़ावा देना: Kanya Utthan Yojana का मुख्य उद्देश्य राज्य में लड़कियों की शिक्षा को प्रोत्साहित करना और उनके स्कूल छोड़ने की दर को कम करना है।
  • महिला सशक्तिकरण: महिलाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने के लिए Kanya Utthan Yojana 2023 के तहत विभिन्न प्रोत्साहन दिए जाते हैं ताकि महिलायें अपने अधिकारों के प्रति जागरूक हो सकें और समाज के विकास में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे सकें।
  • बाल विवाह को कम करना : Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana का एक और महत्वपूर्ण उद्देश्य लड़कियों की शादी की उम्र को बढ़ावा देना और बाल विवाह को रोकना है।
  • स्वास्थ्य और पोषण: Bihar Kanya Utthan Yojana के तहत लड़कियों के स्वास्थ्य और पोषण का ध्यान रखा जाता है जिससे वे शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रह सकें और उनके जीवन की गुणवत्ता में सुधार हो सके।
  • आर्थिक सहायता: Kanya Utthan Yojana का मुख्य उद्देश्य गरीब और पिछड़े वर्ग की लड़कियों को आर्थिक सहायता प्रदान करना जिससे वे अपनी शिक्षा और अन्य आवश्यकताओं को पूरा कर सकें।

इस प्रकार, मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का लक्ष्य लड़कियों की शिक्षा, स्वास्थ्य, सुरक्षा और सशक्तिकरण को सुनिश्चित करना है, जिससे वे समाज में समान अवसर पा सकें और अपने जीवन को बेहतर बना सकें।

धनराशि का विवरण

चरणराशि
लड़की के जन्म पर₹ 2,000
जब लड़की एक वर्ष की हो जाती है₹ 1,000
जब पूरे टीकाकरण को दो वर्षों के भीतर पूरा किया जाता है₹ 2,000
कक्षा 1 और कक्षा 2 में प्रवेश पर (ड्रेस के लिए)प्रति वर्ष ₹ 600 (कुल ₹ 1,200 दो वर्षों के लिए)
कक्षा 3 से कक्षा 5 के बीच (वर्दी के लिए)प्रति वर्ष ₹ 700 (कुल ₹ 2,100 तीन वर्षों के लिए)
कक्षा 6 से कक्षा 8 के बीच (वर्दी के लिए)प्रति वर्ष ₹ 1,000 (कुल ₹ 3,000 तीन वर्षों के लिए)
कक्षा 9 से कक्षा 12 के बीच (वर्दी के लिए)प्रति वर्ष ₹ 1,500 (कुल ₹ 6,000 चार वर्षों के लिए)
कक्षा 7 से कक्षा 12 के लिए सेनेटरी पैडप्रति वर्ष ₹ 300 (कुल ₹ 1,800 छह वर्षों के लिए)
इंटरमीडिएट पास करने पर (अविवाहित)₹ 25,000
स्नातक पास करने पर (अविवाहित)₹ 50,000

Kanya Utthan Yojana के लिए पात्रता

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana मे आवेदन करके लाभ लेने के लिए बिहार सरकार ने कुछ आवश्यक पत्रताओ को तय किया है जिसके बारे मे हमने नीचे बताया है। यदि आप भी इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो अपनी योग्यताएं एक बार जरूर चेक करें :-

  • Kanya Utthan Yojana का लाभ लेने के लिए आपको सबसे पहले बुहार का मूल निवासी होना चाहिए।
  • वही कन्याएं Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana के लिए पात्र होंगी जिन्होंने अपनी स्नातक की डिग्री 25/04/2018 के बाद पूरी की हो।
  • Kanya Utthan Yojana मे केवल गरीब परिवार की कन्याएं ही आवेदन कर सकती हैं।
  • Kanya Utthan Yojana 2023 का लाभ एक परिवार की केवल 2 बेटियाँ ही उठा सकती हैं।
  • Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana मे आवेदन करते समय आवेदिका का अविवाहित होना अनिवार्य है। हो सकता है की इसके लिए आपको एफ़िडेविट भी देना पड़े।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आवेदिका (कन्या) का आधार कार्ड
  • माता-पिता का आधार कार्ड
  • आवेदिका का निवास प्रमाण पत्र
  • आवेदिक का जन्म प्रमाण पत्र
  • आवेदिका का बैंक खाता डिटेल्स
  • आवेदिका की 10वीं ,12वीं व स्नातक की मार्कशीट
  • मोबाईल नंबर
  • आवेदिका की पासपोर्ट साइज़ फोटो

Kanya Utthan Yojana 2024 Online Apply

कन्या उत्थान योजना के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना Official Website पर जाना होगा जो https://medhasoft.bih.nic.in/ है। जैसे ही आप लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना Official Website खुलकर आ जाएगा जिसको हमने नीचे इमेज के जरिए प्रदर्शित करने का प्रयास किया है।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना official website

ऊपर के होमपेज पर पहुँचने के बाद आपको बहुत सारे विकल्प दिखाई देंगे लेकिन आपको उसी ब्लॉक को चुनकर आवेदन करना है जिससे लिए आप फिलहाल मे योग्य हैं अर्थात आप जिस कक्षा मे पढ़ रही हैं।

आप जिस भी कक्षा मे पढ़ रही हो या आपको जिस कक्षा के लिए आवेदन करना हो आप होम पेज पर दिए गए लिंक के माध्यम से आवेदन कर सकते है। जैसे कि उदाहरण के लिए हमने 10वीं कक्षा के लिए आवेदन करा है।

आवेदन करने के लिए आपको Apply For Online 2024 पर क्लिक कर देना है जिससे आपके सामने नया पेज खुलकर आ जाएगा यहाँ पर आपको थोड़ा सा नीचे स्क्रॉल करना है।

mukhyamantri kanya utthan yojana

अब यहाँ पर आपको Apply Online वाले बटन पर क्लिक कर देना है। जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपके सामने नया शपथ लेने वाला पेज खुल जाएगा जिसका स्क्रीनशॉट हमने नीचे लगाया है।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना apply online

इस पेज पर सारे चेकबॉक्स को आपको टिक कर देना है और Continue के बटन पर क्लिक कर देना है। जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपके सामने मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना form खुल जाएगा। इस पेज का भी स्क्रीनशॉट हमने नीचे लगा रखा है।

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana

इस वाले पेज पर आपको स्वयं से संबंधित सारे डिटेल्स जो आपसे पूछे जा रहे हैं उन सभी को अच्छे से मिलाकर भर देना है और साथ मे ही अपना भी डालकर Otp के माध्यम से वेरीफ़ाई कर लेना है।

फोन नंबर की तरह ही आपको अपना मेल भी वेरीफ़ाई कर लेना है तत्पश्चात आपको अपनी सारी दितवल्स एक बार फिर से मिल लेनी है और यदि सब कुछ आपने सही-सही भर रखा है तो आपको फार्म सबमिट कर देना है।

इस प्रकार आप Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana के लिए Online आवेदन कर पाएंगे।

[2024] PM Kisan Tractor Yojana Online Apply : प्रधानमंत्री ट्रैक्टर योजना ऑनलाइन आवेदन : सबको मिलेगा ट्रैक्टर Free में

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का स्टेटस कैसे चेक करें?

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana Status चेक करने के लिए सबसे पहले आपको Kanya Utthan Yojana 2023 Online Apply वाले पेज पर जाना होगा। पेज को स्क्रॉल करने के बाद आपको Apply Online के बटन के बगल मे Get Application Status का बटन दिखेगा जिसपर आप क्लिक करके अपने Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana Status को चेक कर सकते हैं।

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana Status

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana के लाभ

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना बिहार सरकार की एक महत्वपूर्ण पहल है जिसका उद्देश्य राज्य में लड़कियों के समग्र विकास को बढ़ावा देना है। Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana के तहत विभिन्न लाभ प्रदान किए जाते हैं जो निम्नलिखित हैं :-

  • शिशु जन्म प्रोत्साहन: Kanya Utthan Yojana Bihar के अंतर्गत लड़की के जन्म पर माता-पिता को प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाती है। जिससे महिलाओ के उत्थान मे कुछ हद तक सहायता मिलती है।
  • शिक्षा प्रोत्साहन: Kanya Utthan Yojana Graduation द्वारा लड़कियों की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए स्कूल और कॉलेज की पढ़ाई के दौरान विभिन्न वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है।
  • स्वास्थ्य और पोषण: Kanya Utthan Yojana Bihar के अंतर्गत बिहार की बालिकाओं के स्वास्थ्य और पोषण को सुनिश्चित करने के लिए विशेष सुविधाएं और स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जाती हैं।
  • शादी के लिए आर्थिक सहायता: Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana के तहत लड़कियों की शादी के समय सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।
  • सामाजिक सुरक्षा: Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana द्वारा बालिका संरक्षण और सुरक्षा के लिए विशेष योजनाएं और सेवाएं प्रदान की जाती हैं।

निष्कर्ष

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना एक क्रांतिकारी पहल है जो बिहार राज्य में लड़कियों के जीवन को बेहतर बनाने के उद्देश्य से कार्यरत है। Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana के तहत जन्म से लेकर उच्च शिक्षा तक और शादी से लेकर रोजगार तक हर चरण में लड़कियों को वित्तीय और सामाजिक सहायता प्रदान की जाती है। Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana का उद्देश्य लड़कियों को शिक्षा, स्वास्थ्य, और स्वावलंबन के माध्यम से सशक्त बनाना है।

Kanya Utthan Yojana Bihar ने न केवल लड़कियों की स्थिति में सुधार किया है बल्कि समाज में उनकी भूमिका और महत्व को भी स्वीकार्यता दिलाई है। इस प्रकार, मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना ने राज्य में लैंगिक समानता को बढ़ावा देने और एक सकारात्मक सामाजिक परिवर्तन की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं।

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana से संबंधित प्रश्नों के उत्तर

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना क्या है?

बिहार सरकार ने इस योजना की शुरुआत सन 2018 मे अप्रैल मे की थी । Kanya Utthan Yojana Bihar के अंतर्गत बिहार मे महिलाओ की शिक्षा पर विशेष रूप से ध्यान देने के लिए सरकार ने मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना की शुरुआत की है। Utthan Yojana के अंतर्गत बिहार सरकार के इस पहल से महिलायें अपनी उच्च शिक्षा को बिना किसी रुकावट के व बिना किसी आर्थिक कठिनाइयों के पुरा कर पायेंगी।


मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना कब शुरू हुआ?

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना की शुरुआत 2018 मे अप्रैल मे बिहार सरकार द्वारा की गई थी।


महिला उत्थान योजना क्या है?

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना बिहार सरकार की एक महत्वपूर्ण पहल है जिसका उद्देश्य राज्य में लड़कियों के समग्र विकास को बढ़ावा देना है। Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana के तहत विभिन्न लाभ प्रदान किए जाते हैं। जिनके बारे मे हने ऊपर विस्तार से बताया है।


मुख्यमंत्री कन्या उत्थान का स्टेटस कैसे चेक करें?

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana Status

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana Status चेक करने के लिए सबसे पहले आपको Kanya Utthan Yojana 2024 Online Apply वाले पेज पर जाना होगा। पेज को स्क्रॉल करने के बाद आपको Apply Online के बटन के बगल मे Get Application Status का बटन दिखेगा जिसपर आप क्लिक करके अपने Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana Status को चेक कर सकते हैं।

योजना के तहत बालिकाओं के स्वास्थ्य के लिए कौन-कौन सी सेवाएं प्रदान की जाती हैं?

योजना के तहत बालिकाओं के स्वास्थ्य के लिए नियमित स्वास्थ्य जांच, टीकाकरण, पोषण संबंधी सहायता और जागरूकता कार्यक्रम प्रदान किए जाते हैं।

इस योजना के तहत आर्थिक सहायता कैसे प्राप्त की जा सकती है?

योजना के तहत आर्थिक सहायता प्राप्त करने के लिए लाभार्थी को संबंधित विभाग या पोर्टल पर आवेदन करना होता है और आवश्यक दस्तावेज जमा करने होते हैं। सफल सत्यापन के बाद, राशि सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में जमा की जाती है।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है?

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य में लड़कियों के समग्र विकास को बढ़ावा देना है। यह योजना शिक्षा, स्वास्थ्य, सुरक्षा और स्वावलंबन के माध्यम से लड़कियों को सशक्त बनाना चाहती है।

इन्हे भी पढ़ें

Leave a Comment