[ 2024 ] Aam Admi Bima Yojana Online Apply | आम आदमी बीमा योजना Free बीमा

Aam Admi Bima Yojana [ AABY ] : जैसा की आप सभी को पता है की हमारा भारत देश विश्व मे सबसे अधिक जनसंख्या वाला देश बन चुका है। और हमारे भारत देश मे अभी भी निम्न आय वर्ग के लोग रहते है। जिनको हम मिडल क्लास वाले लोग भी कह सकते हैं।

भारत सरकार ने मध्यम वर्ग के लोगों व निम्न आय वर्ग के लोगों के लोगों के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाए चलाई है। भारत सरकार ने देश के लोगों को गरीबी से भी लड़ने के लिए बहुत सारी योजनाओ का संचालन किया है जिनमे से बहुत सारे योजनाएं कारगर भी साबित हुई है। उन्ही सभी योजनाओं मे से एक योजना Aam Admi Bima Yojana भी है।

aam admi bima yojana online registration

AABY की शुरुआत 2 अक्टूबर सन 2007 मे की गई थी । Aam Admi Bima Yojana एक ऐसी योजना है जिसकी मदद से सरकार द्वारा विषम परिस्थियों मे आवश्यकता के समय वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है।

PM Solar Ghar Yojana । Free Solar Pannel Yojana 2024 : प्रधानमंत्री सोलर घर योजना

यदि आप भी Aam Admi Bima Yojana मे आवेदन करके इस योजना का लाभ उठाना चाहते है तो इस लेख को पूरा पढ़ें क्योंकि हमने इस लेख मे आम आदमी बीमा योजना आवेदन से संबंधित सभी चीजों को अच्छे से बताया है की आपको आवेदन के समय कौन-कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता होगी, आपकी पात्रता क्या होनी चाहिए। इस लेख मे हमने आपको आवेदन की प्रक्रिया के बारे मे भी बहुत ही अच्छे से बताया है।

Aam Admi Bima Yojana क्या है?

आम आदमी बीमा योजना भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक बहुत ही महत्वपूर्ण सामाजिक सुरक्षा योजना है। सरकार की इस योजना का उद्देश्य गरीबी रेखा के नीचे जीवनयापन करने वाले गरीब व निम्न आय वर्ग के लोगों को बीमा कवर प्रदान करना है।

आम आदमी बीमा योजना के तहत यदि आपने बीमा करवाया है और यदि आपकी प्राकृतिक मृत्यु होती है तो आपके परिवार को 30,000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। और यही जब आपकी या बीमा करवाने वाले व्यक्ति की किसी दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है या स्थायी रूप से विकलांगता हो जाती है तो 75,000 रुपये का बीमा कवर दिया जाता है।और आंशिक विकलांगता के मामले में 37,500 रुपये का बीमा कवर मिलता है।

[2024] Chirayu Yojana Haryana Apply Online For Free । सबको मिलेगा 5 लाख रुपये का मुफ़्त इलाज

Aam Admi Bima Yojana का प्रीमियम बहुत कम है और इसका आधा हिस्सा केंद्र सरकार या राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाता है। इसके अलावा आम आदमी बीमा योजना के तहत लाभार्थियों के बच्चों को 9वीं से 12वीं कक्षा तक की पढ़ाई के लिए वार्षिक छात्रवृत्ति भी प्रदान की जाती है।

आम आदमी बीमा योजना के तहत मिलने वाली धनराशि

परिस्थिति धनराशि
प्राकृतिक मृत्यु 30,000 रुपये/-
दुर्घटना मे मृत्यु 75,000 रुपये/-
अस्थायी विकलांगता 37,5000 रुपये/-
स्थायी विकलांगता 75,000 रुपये/-
स्कालरशिप प्रति बच्चा 100 रुपये प्रति माह

Aam Admi Bima Yojana के उद्देश्य

आम आदमी बीमा योजना ( AABY ) का लक्ष्य गरीब और असुरक्षित परिवारों को आर्थिक मदद देना है। Aam Admi Bima Yojana Insurance का मुख्य उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को बीमा कवर देना है जिनकी आजीविका पर अचानक आने वाली आपदाओं का भारी प्रभाव पड़ सकता है।

[2024] Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana Online Apply : Free मे मिलेंगे 50000/- रुपये प्रति संतान

Aam Admi Bima Yojana Insurance प्राप्त व्यक्ति की प्राकृतिक मृत्यु, दुर्घटना में मृत्यु या विकलांगता के मामले में परिवार को आर्थिक सहायता देती है। Aam Admi Bima Yojana का एक और महत्वपूर्ण लक्ष्य लाभार्थियों के बच्चों को शिक्षा के लिए वार्षिक छात्रवृत्ति प्रदान करना है ताकि वे अपनी पढ़ाई जारी रख सकें और एक बेहतर भविष्य बना सकें।

Aam Admi Bima Yojana Insurance संक्षेप मे

योजना का नाम आम आदमी बीमा योजना [ AABY ]
शुरू किया गया प्रधानमंत्री जी द्वारा
कब शुरू हुआ 2 अक्टूबर 2000 को
योजना का उद्देश्य गरीब वर्ग के लोगों को मुफ़्त मे बीमा सुविधा देना
किसके द्वारा संचालित किया जाता है?श्रम मंत्रालय द्वारा 
योग्यता देश के गरीब वर्ग के लोग
न्यूनतम आय सीमा 100000 रुपये/-
आधिकारिक वेबसाइट श्रम मंत्रालय

Aam Admi Bima Yojana के लिए पात्रता

यदि आप भी Aam Admi Bima Yojana मे आवेदन करके इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको सरकार द्वारा तय की गई पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा जिसके बारे मे हमने नीचे बताया है:-

  • आम आदमी बीमा योजना मे आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले भारत वर्ष का नागरिक होना पड़ेगा।
  • आम आदमी बीमा योजना मे आवेदन करने के लिए आपकी आयु 18 से 59 वर्ष के बीच मे ही होनी चाहिए।
  • Aam Admi Bima Yojana मे आवेदन करने के लिए आपके परिवार का गरीबी रेखा से नीचे होना अतिआवश्यक है। और यह भी आवश्यक है की आपके परिवार की वार्षिक आय 100000 रुपये/- से नीचे हो।
  • यदि आप AABY के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप यह चीज एक बार सुनिश्चित कर लीजिए की किसी अन्य योजनाओं जैसे पेंशन योजना,कर्मचारी राज्य बीमा योजना या किसी अन्य बीमा योजनाओ का लाभ तो नहीं उठा रहे हैं।
[2024] Apply Mukhyamantri Yuva Internship Yojana Online : Free मे मिलेंगे 8000/-

Aam Admi Bima Yojana Online Registration के लिए आवश्यक दस्तावेज

यदि आपने सारी पात्रताओं को अच्छे से मिला लिया है तो अब आप एलआईसी आम आदमी बीमा योजना मे आवेदन के समय चाहने वाले दस्तावेजों को भी जान लीजिए जिनके बारे मे हमने नीचे बताया है :-

  • आधार कार्ड
  • जन्म प्रमाण पत्र [ वैकल्पिक ]
  • आयु प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता विवरण
  • व्यवसाय प्रमाण पत्र [ व्यवसाय हो तो ]
  • आय प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र

Aam Admi Bima Yojana की Website

यदि आप आम आदमी बीमा योजना मे आवेदन करना कहते हैं तो आपको ऑफिसियल वेबसाइट के बारे मे पता होना ही चाहिए। यदि आप Aam Admi Bima Yojana की आधिकारिक वेबसाइट के बारे मे जानना चाहते हैं तो https://labour.gov.in/ है।

चूंकि यह वेबसाइट श्रम मंत्रालय विभाग की है तो आप AABY से संबंधित जानकारियाँ ही आप इस वेबसाइट से प्राप्त कर सकते है। यदि आपको आवेदन करना है तो आपको इंश्योरेंन्स कंपनियों के वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा।

Lic Aam Admi Bima Yojana Apply Online

आम आदमी बीमा योजना में अपना आवेदन करना किसी बीमा कंपनी मे बीमा योजना की खरीद करने जैसा नहीं है। Aam Admi Bima Yojana में आवेदन के लिए आपको बीमा एजेंसियों के वेबसाइट पर जाना होगा। आप भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से भी Aam Admi Bima Yojana Online Registration कर सकते हैं।

आम आदमी बीमा योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया इस प्रकार हैं :

  • सबसे पहले आपको एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
Aam Admi Bima Yojana Online Registration
  • यहाँ पर आपको ‘एलआईसी आम आदमी बीमा योजना ऑनलाइन आवेदन करें’ पर क्लिक कर लेनी है।
  • इस पेज पर आपसे पूछी जा रही सभी जानकारियों को अच्छे से मिलाकर भर देनी है।
  • और साथ मे आवश्यक दस्तावेजों की स्कैन की गई प्रतिलिपियों को भी अपलोड कर देनी है।
  • अंततः आपको ये फार्म चेक करके सबमिट के विकल्प पर क्लिक करके अपने इस आवेदन को आपको कम्प्लीट कर देनी है।
Free Shauchalay Yojana Apply Here 2024: Sauchalay Yojana Registration 2024

ऑफलाइन तरीके से आवेदन प्रक्रिया

Aam Admi Bima Yojana मे यदि आप भी आवेदन करना चाहते हैं तो आपको ऑफलाइन माध्यम ही मिलता है आवेदन के लिए। यदि आप भी इस योजना मे आवेदन की प्रक्रिया को जानना चाहते हैं तो हमने नीचे चरणबद्ध तरीके से आवेदन की प्रक्रिया को बताया है :-

Step~1

आपको Aam Admi Bima Yojana Insurance मे आवेदन करने के लिए सबसे पहले योजना के आवेदन फार्म प्राप्त करना पड़ेगा जो आपको अपने क्षेत्र के निकटतम इस योजना के केंद्र से मिल जाएगा।

इस फार्म के लिए आप किसी बीमा एजेंट से भी संपर्क कर सकते है जिससे आपका काम बहुत ही आसान हो जाएगा।

Step~2

आपको Aam Admi Bima Yojana की फार्म मे आपसे पूछी गई सारी जानकारी भर देनी है। जिसमे आपको व्यक्तिगत जानकारी, बैंक खाते से संबंधित विवरण, आय व यदि कोई व्यवसाय है तो उससे संबंधित विवरण इत्यादि चीजें भरनी पड़ सकती है।

Step~3

आवेदन फार्म को भरने के पश्चात इस आम आदमी बीमा योजना मे मांगे गए सारे दस्तावेजों की फोटोकापी आपको इस आवेदन फार्म के साथ संलग्न कर देनी है। और फिर इस आवेदन पत्र को आपको निकटतम योजना केंद्र या फिर बीमा एजेंट के पास जमा कर देनी है।

Step~4

योजना केंद्र या फिर बीमा एजेंट आपके दस्तावेजों का सत्यापन करेगा और यदि आपने सभी चीजों को अच्छे से मिलाकर भर होगा और आप आम आदमी बीमा योजना के लिए पत्र होंगे तो इस योजना द्वारा पॉलिसी प्रमाण पत्र जारी कर दिया जाएगा।

आम आदमी बीमा योजना के लाभ

Aam Admi Bima Yojana के अंतर्गत बहुत सारे लाभ मिलते हैं जिसको हमने नीचे विस्तार से बताया है :-

  • Aam Admi Bima Yojana के तहत प्राकृतिक मृत्यु के मामले में 30,000 रुपये और दुर्घटना में मृत्यु के मामले में 75,000 रुपये का बीमा कवर प्रदान किया जाता है।
  • दुर्घटनावश स्थायी पूर्ण विकलांगता के लिए 75,000 रुपये और आंशिक विकलांगता के लिए 37,500 रुपये का कवर प्रदान किया जाता है।
  • आम आदमी बीमा योजना का वार्षिक प्रीमियम बहुत कम है और इसका आधा हिस्सा राज्य या केंद्र सरकार द्वारा वहन किया जाता है।
  • Aam Admi Bima Yojana के तहत लाभार्थियों के बच्चों को 9वीं से 12वीं कक्षा तक की पढ़ाई के लिए प्रति वर्ष 100 रुपये प्रति माह की दर से छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है।
  • आम आदमी बीमा योजना का प्रीमियम सरकार द्वारा सब्सिडी के रूप में वहन किया जाता है, जिससे गरीब परिवारों पर वित्तीय बोझ कम होता है।
  • Aam Admi Bima Yojana विशेष रूप से भूमिहीन मजदूरों, असंगठित क्षेत्र के कामगारों, विधवाओं, विकलांग व्यक्तियों और गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले लोगों के लिए बनाई गई है।
[2024] PM Kisan Tractor Yojana Online Apply : प्रधानमंत्री ट्रैक्टर योजना ऑनलाइन आवेदन : सबको मिलेगा ट्रैक्टर Free में

निष्कर्ष

आम आदमी बीमा योजना का निष्कर्ष यह है कि यह योजना गरीब और असुरक्षित परिवारों के लिए एक महत्वपूर्ण सामाजिक सुरक्षा उपाय है, जो उन्हें अनहोनी स्थितियों में आर्थिक सुरक्षा प्रदान करती है।

इस योजना के माध्यम से प्राकृतिक मृत्यु, दुर्घटनावश मृत्यु और विकलांगता के मामलों में वित्तीय सहायता उपलब्ध कराई जाती है, जिससे प्रभावित परिवारों को आर्थिक स्थिरता मिलती है।

इसके अतिरिक्त, शैक्षिक लाभ के तहत बच्चों को छात्रवृत्ति प्रदान करके उनकी शिक्षा को प्रोत्साहित किया जाता है। इस प्रकार, आम आदमी बीमा योजना न केवल परिवारों की वित्तीय सुरक्षा को सुनिश्चित करती है, बल्कि उनके समग्र विकास और सशक्तिकरण में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

इस योजना का सफल कार्यान्वयन गरीब वर्ग के लोगों के जीवन स्तर को सुधारने और उन्हें एक सुरक्षित भविष्य प्रदान करने में सहायक सिद्ध होता है।

Pradhanmantri Yashasvi Yojana 2024 Apply Online : प्रधानमंत्री यशस्वी योजना Syllabus Pdf Free

आम आदमी बीमा योजना से संबंधित सामान्य प्रश्न (FAQs)

आम आदमी बीमा योजना क्या है?

आम आदमी बीमा योजना गरीब और असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए एक बीमा योजना है जो प्राकृतिक मृत्यु, दुर्घटनावश मृत्यु और विकलांगता के मामलों में बीमा कवर प्रदान करती है।

आम आदमी बीमा योजना का उद्देश्य क्या है?

आम आदमी बीमा योजना का उद्देश्य गरीब और कमजोर वर्ग के परिवारों को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करना है।

आम आदमी बीमा योजना कब प्रारंभ हुई?

आम आदमी बीमा योजना की शुरुआत 2 अक्टूबर सन 2000 मे भारत सरकार द्वारा की गई।

आम आदमी बीमा योजना के तहत प्राकृतिक मृत्यु पर कितना बीमा कवर मिलता है?

प्राकृतिक मृत्यु के मामले में 30,000 रुपये का बीमा कवर मिलता है।

दुर्घटनावश मृत्यु पर कितना बीमा कवर मिलता है?

दुर्घटनावश मृत्यु के मामले में 75,000 रुपये का बीमा कवर मिलता है।

स्थायी पूर्ण विकलांगता पर कितना कवर मिलता है?

स्थायी पूर्ण विकलांगता के मामले में 75,000 रुपये का बीमा कवर मिलता है।

आंशिक विकलांगता पर कितना कवर मिलता है?

आंशिक विकलांगता के मामले में 37,500 रुपये का बीमा कवर मिलता है

क्या आम आदमी बीमा योजना का प्रीमियम बहुत महंगा है?

नहीं, इस योजना का प्रीमियम बहुत कम है और इसका आधा हिस्सा सरकार द्वारा वहन किया जाता है।

आम आदमी बीमा योजना के लाभार्थी कौन हो सकते हैं?

भूमिहीन मजदूर, असंगठित क्षेत्र के कामगार, विधवाएं, विकलांग व्यक्ति और गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले लोग इसके लाभार्थी हो सकते हैं।

आम आदमी बीमा योजना के तहत शैक्षिक लाभ क्या हैं?

योजना के तहत 9वीं से 12वीं कक्षा तक के बच्चों को प्रति वर्ष 100 रुपये प्रति माह की दर से छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है।

छात्रवृत्ति कितने समय तक मिलती है?

यह छात्रवृत्ति लाभार्थी के बच्चों को 9वीं से 12वीं कक्षा तक मिलती है।

आम आदमी बीमा योजना का प्रबंधन कौन करता है?

आम आदमी बीमा योजना का प्रबंधन श्रम मंत्रालय द्वारा किया जाता है।

आम आदमी बीमा योजना के लिए आवेदन कैसे किया जा सकता है?

आम आदमी बीमा योजना के लिए आवेदन संबंधित राज्य के श्रम विभाग या संबंधित एजेंसियों के माध्यम से किया जा सकता है।

आम आदमी बीमा योजना में नामांकन के लिए क्या दस्तावेज़ आवश्यक हैं?

नामांकन के लिए पहचान पत्र, आय प्रमाण पत्र और अन्य संबंधित दस्तावेज़ आवश्यक होते हैं।

आम आदमी बीमा योजना का लाभ कब से मिलता है?

आम आदमी बीमा योजना योजना का लाभ नामांकन के बाद तुरंत प्रभाव से मिलता है।

आम आदमी बीमा योजना में कितने लोग नामांकित हो सकते हैं?

आम आदमी बीमा योजना में एक परिवार से एक ही व्यक्ति नामांकित हो सकता है।

बीमा राशि कैसे प्राप्त की जाती है?

बीमा राशि प्राप्त करने के लिए संबंधित बीमा कंपनी के माध्यम से दावा प्रस्तुत करना होता है।

दावा प्रस्तुत करने के लिए क्या प्रक्रिया है?

दावा प्रस्तुत करने के लिए आवश्यक दस्तावेज़ों के साथ बीमा कंपनी में आवेदन करना होता है।

दावा निपटान का समय कितना होता है?

दावा निपटान का समय आवेदन और दस्तावेज़ों की समीक्षा के बाद निर्धारित होता है, जो आमतौर पर 30-60 दिनों के भीतर होता है।

आम आदमी बीमा योजना की प्रमुख विशेषताएं क्या हैं?

आम आदमी बीमा योजना की प्रमुख विशेषताएं हैं: कम प्रीमियम, व्यापक बीमा कवर, शैक्षिक लाभ, और सरकारी सहायता

आम आदमी बीमा योजना के तहत किस प्रकार की मृत्यु कवर की जाती है?

आम आदमी बीमा योजना के तहत प्राकृतिक मृत्यु और दुर्घटना में मृत्यु दोनों को कवर किया जाता है।

Leave a Comment