Free Shauchalay Yojana Apply Here 2024

स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत 2 अक्टूबर 2014 मे देश के प्रधानमंत्री द्वारा एक योजना की शुरुआत की गई जिसका नाम Free Shauchalay Yojana है। प्रधानमंत्री शौचालय योजना के अंतर्गत देश के गरीब व असहाय लोगों को खुले मे शौच से मुक्ति दिलाने के लिए सरकार द्वारा कुछ आर्थिक धनराशि DBT के माध्यम से भेजी लाभार्थी के खाते मे भेजी जाती है। जिससे वो अपना खुद का शौचालय बनवा सके व उसका उपयोग कर सके।

pradhanmantri shauchalay yojana

इस लेख मे आपको Shauchalay Yojana से जुड़ी हुई सारी जानकारी प्रदान की जाएगी कि इस शौचालय योजना के लिए पात्रता क्या होनी चाहिए ,कौन कौन से दस्तावेज की जरूरत पड़ेगी व अन्य बहुत सारी चीजों के बारे मे आपको बताया जाएगा। जिससे की आपकी सारी समस्याओं का संधान हो जाए। अतः आप इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

Free Sauchalay Yojana क्या है?

Free Shauchalay Yojana 2024 केंद्र सरकार द्वारा शुरु की गई प्रमुख योजनाओं मे से एक है। इस योजना का प्रारंभ 2014 मे 2 अक्टूबर को किया गया था। इस योजना के अंतर्गत 2 अक्टूबर 2019 तक सभी ग्रामीणों के घरों को खुले मे शौच से मुक्त करना था। अर्थात उन सभी घरों मे सरकार द्वारा शौचालय बनवाया जाना था जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे हों। Pradhanmantri Shauchalay Yojana को 5 सालों के लिए और बढ़ा दिया गया है। जिससे सभी गरीब ग्रामीणों के घरों मे शौचालय की उपलब्धता सुनिश्चित हो सके। अभी तक सरकार द्वारा करीब 11 करोड़ से अधिक व्यक्तिगत शौचालयों का निर्माण कराया जा चुका है।

इसे भी पढ़ें – Udyogini Yojana Apply Online

Free Shauchalay Yojana के शुरुआत मे सरकार द्वारा 10000 रुपये की आर्थिक सहायता की जाती थी लेकिन अब इस आर्थिक सहायता को बढ़ाकर 12000 रुपये कर दिया गया है। सरकार की यह पहल आसपास के क्षेत्रों को स्वच्छ तो बनाती ही है व उस क्षेत्र के जीवन यापन को कई प्रकार के रोगों से मुक्ति भी दिलाती है।

Free Shauchalay Yojana पात्रता

जितनी भी सरकारी योजनाए सरकार द्वारा शुरू की जाती है उन सभी योजनाओं के लिए कोइ न कोई पात्रता अवश्य तय की जाति है। उसी प्रकार इस योजना के लिए भी सरकार द्वारा कुछ शर्ते रखी गई है है जिनका हमने नीचे विस्तार से वर्णन किया है

  • इस योजना मे आवेदन करने के लिए आवेदक का भारतीय होना अनिवार्य है ।
  • इस योजना मे आवेदन करने के लिए आधार कार्ड का होना आवश्यक है।
  • आवेदनकर्ता की मासिक आय 10000 रुपये से कम की होनी चाहिए।
  • आवेदक के पास राशनकार्ड अवश्य रूप से होना चाहिए।
  • आवेदक के पास शौचालय बनवाने के लिए पर्याप्त जगह होनी चाहिये।

Free Sauchalay Yojana : आवश्यक दस्तावेज

यदि आप शौचालय के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको अपने सारे दस्तावेज तैयार रखने होंगे हमने नीचे बताया है की यदि आप आवेदन करना चाहते है तो निम्नलिखित दस्तावेजों को इकठ्ठा करके रखे।

  • आधार कार्ड – इस योजना मे आवेदन करने के लिए आपके पास आधार कार्ड रहना अनिवार्य है। यदि आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो आप इस योजना मे आवेदन नहीं कर सकते हैं।
  • बैंक पासबुक – यदि आप इस योजना मे पात्र पाए गए या फिर आपका आवेदन अप्रूव किया गया तो इस योजना के तहत मिलने वाली धनराशि बैंक खाते के माध्यम से आपको दी जाएगी जिसके लिया आपका किसी भी बैंक मे खाता होना अनिवार्य है।
  • मोबाईल नंबर – आवेदन अप्रूव होने के बाद आपका मोबाईल नंबर आपसे संपर्क करने के लिए बहुत ही जरूरी है। अतः आप अपना कोई एक प्राथमिक नंबर देना सुनिश्चित करें।
  • राशन कार्ड – बात करें राशन कार्ड की तो यह वैकल्पिक है। यदि आपका राशन कार्ड बना है तो आप आवेदन के समय उसे भी प्रयोग मे ला सकते हैं। यदि आप राशन कार्ड का उपयोग करते हैं तो इस योजना मे धांधली होने की संभावना काम हो जाती है।

Sauchalay Yojana Online Apply

आशा करते हैं की आपने अभी तक सारी चीजों को अच्छे से पढ़ लिया होगा और अपने कुछ दस्तावेजों को इकठ्ठा भी कर लिया होगा। अब हम आगे जानेंगे की इस योजना मे ऑनलाइन आवेदन कैसे करना है। साथ मे हम ये भी जानेंगे की यदि ऑफलाइन आवेदन करना है तो हम कैसे कर सकते हैं।

ऑनलाइन आवेदन

स्टेप – 1

Sauchalay Yojana Online Apply करने किए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाईट पर जाना होगा जिसका लिंक  शौचालय पोर्टल है। जैसे ही आप लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने नीचे दिखाए गए इमेज जैसा रजिस्ट्रेशन पेज खुलेगा जहां पर आपको अपनी ID बनानी होगी।

इस शौचालय ऑनलाइन ग्रामीण पोर्टल पर आपको अपना मोबाईल नंबर लॉगइन ID के तौर पर डालना है और Get OTP पर क्लिक करना है। आब आपके मोबाईल पर OTP आएगा। OTP डालके आपको लॉगिन पर क्लिक कर देना है।

 

Free Sauchalay Yojana

स्टेप – 2

जैसे ही आप लॉगिन या वेरीफ़ाई ओटीपी पर क्लिक कारेनेगे वैसे ही एक नया पेज खुलेगा इस पेज पर आपसे आपकी सारी डीटेल मांगी जाएंगी। सबसे पहले तो आपको अपना पूरा नाम भरना है उसके नीचे आपको अपना लिंग चुनना है। लिंग चुनने के बाद आपको अपना पूरा पता सही सही भर देना है। साथ ही अपने राज्य का चयन करके व कैपचा कोड डालके सबमिट कर देना है।

इतना करते ही आपकी आइडी बन जाएगी। अब आप अगले चरण के लिए तैयार हैं।

 Free Shauchalay Yojana Online Apply

स्टेप – 3

अब आपको अपनी आइडी के साथ लॉगिन करना है। लॉगिन करने के पश्चात ही आपके सामने नया पेज खुलेगा जिसको हमने नीचे हमने इमेज के जरिए दिखाने का प्रयास किया है।

शौचालय योजना ऑनलाइन फॉर्म

स्टेप – 3

यह चरण Gramin Shauchalay Yojana मे आवेदन करने का सबसे अंतिम चरण है। इस चरण मे आपको अपनी सारी डीटेल प्रवाइड करनी होती है। जितनी भी डिटेल आवश्यक होती है उन सभी को हमने ऊपर ही बता दिया है। यदि फिर भी कुछ छूट गया हो तो हमने नीचे आवेदन प्रक्रिया के प्रधानमंत्री शौचालय योजना ऑनलाइन फॉर्म का स्क्रीनशॉट नीचे दिया है।

Shauchalay Yojana मे सफलतापूर्वक आवेदन करने के लिए आपको अपनी सारी डिटेल भर देनी है जैसे आपका नाम,आधारकार्ड नंबर,पिता या पति का नाम,लिंग,जाती ,मोबाईल नंबर व पता सब कुछ भर देनी है (सेक्शन B तक)

सेक्शन C मे आपको अपने बैंक खाते से संबंधित विवरण भरनी है। बैंक विवरण भरना कोई ज्यादा जटिल काम नहीं है। आपको अपने बैंक का IFSC कोड ही डालना है और आपके बैंक का नाम पता सब आ जाएगा। आपको बस अपना बैंक खाता संख्या अंकित करना है और साथ मे ही अपने बैंक पासबुक का पहला पेज स्कैन करके अपलोड करना है।

और सबसे अंत मे आपको अप्लाइ के बटन पर क्लिक करके आवेदन कम्प्लीट कर देना है। सफलतापूर्वक आवेदन करने पर आपके फोन पर एक कंफर्मेशन मैसेज भी आएगा और यदि आप अपात्र रहते हैं तो आपको मैसेज करके सूचना दे दी जाती है की आप अपात्र हैं।

ग्रामीण शौचालय योजना का उद्देश्य

Free Toilet Program का मुख्य उद्देश्य समाज में स्वच्छता को पुनर्जीवित करना है। योजना का लक्ष्य गरीब और असहाय लोगों को स्वच्छ सानिकी सुविधाएं प्रदान करना है, जिससे उन्हें शौचालय के उपयोग के विभिन्न अवरोधों से बचाया जा सके। इसके अलावा, सार्वजनिक स्थानों और गाँवों में स्वच्छता को बढ़ाने और लोगों को सानिकी सुविधा की आवश्यकता के बारे में जागरूक करने का लक्ष्य इस योजना का है। इससे स्वच्छता की चेतना बढ़ती है और अधिक लोगों को स्वच्छ सानिकी सुविधाओं का लाभ मिलता है, जिससे सामाजिक समानता और सार्वजनिक स्वास्थ्य में सुधार होता है।

Shauchalay Yojana के लाभ

फ्री शौचालय योजना के लाभों की बात करें तो यह योजना समाज को कई महत्वपूर्ण लाभ देती है। इस योजना से गरीब और असहाय लोगों को मुफ़्त मे स्वच्छ शौचालय सुविधा दी जाती है, जिससे सानिकी से जुड़े संकटों से बचना आसान होता है। इसके अलावा, यह योजना स्वच्छता का महत्व बताती है और लोगों को इसके प्रति जागरूक करती है। यह सार्वजनिक स्थानों और गांवों में स्वच्छता को बढ़ावा देने का एक महत्वपूर्ण उपाय है। इससे जनता को स्वच्छता का महत्व समझा जाता है।

निष्कर्ष 

स्वच्छ भारत अभियान के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए भारत सरकार की एक महत्वपूर्ण पहल फ्री शौचालय योजना है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य है गरीब और असहाय लोगों को स्वच्छ सानिकी सुविधाएं देकर समाज में समानता सुनिश्चित करना। इसके अलावा, स्वच्छता के महत्व को जनता को समझाने का यह प्रयास एक माध्यम है। इससे सामाजिक समानता और सार्वजनिक स्वास्थ्य में सुधार होता है, साथ ही स्वच्छता की बढ़ती चुनौती का समाधान भी मिलता है। इसलिए, फ्री शौचालय कार्यक्रम भारत में स्वच्छता के मानकों को बढ़ाने और लोगों को स्वच्छ रहने के लिए प्रेरित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

सामान्य प्रश्नों के जवाब

शौचालय योजना क्या है?

    • फ्री शौचालय योजना एक सरकारी उपाय है जो गरीब और असहाय लोगों को मुफ्त में स्वच्छ सानिकी सुविधा प्रदान करती है।

इस योजना के लिए पात्रता क्या है?

    • पात्रता मानदंड स्थानीय सरकारों या निगमों द्वारा निर्धारित किए जाते हैं। आमतौर पर गरीब और असहाय लोगों को पात्र माना जाता है।

शौचालय योजना के लाभ क्या हैं?

    • इस योजना के माध्यम से, लोगों को स्वच्छता की जागरूकता बढ़ाने और स्वच्छ सानिकी सुविधाओं का लाभ प्राप्त करने में मदद मिलती है।

शौचालय योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया क्या है?

    • आवेदन की प्रक्रिया स्थानीय सरकारों या निगमों के द्वारा निर्धारित की जाती है। आवेदन करने के लिए स्थानीय आधिकारिक संपर्क करना चाहिए।

क्या यह स्कीम किसी विशेष क्षेत्र में ही लागू है?

    • फ्री शौचालय योजना भारत के अन्य क्षेत्रों में भी लागू है, लेकिन यह स्थानीय सरकारों द्वारा प्रदत्त निर्देशों और नियमों के अनुसार होती है।

क्या इसमें आर्थिक सहायता उपलब्ध है?

    • कुछ क्षेत्रों में, आर्थिक आधार पर सहायता प्रदान की जा सकती है। इसके लिए आवेदन करने के पूर्व स्थानीय अधिकारिकों से संपर्क करना चाहिए।

 

 

 

Leave a Comment