[2024] Chirayu Yojana Haryana Apply Online For Free । सबको मिलेगा 5 लाख रुपये का मुफ़्त इलाज

Chirayu Yojana : Chirayu Yojana की शुरुआत हरियाणा की राज्य सरकार ने राज्य के नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा देने के लिए की है। जिस प्रकार नेशनल लेवल पर आयुष्मान भारत योजना चलाई जा रही है उसी प्रकार हरियाणा सरकार ने भी अपने राज्य के निवासियों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा देने के लिए Chirayu Yojana Haryana की शुरुआत की जिसका लाभ राज्य के उन लोगों को मिलता है जो परिवार गरीब वर्ग से संबंध रखते है।

Chirayu Yojana Haryana List

चिरायु योजना के अंतर्गत आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को चिकित्सा सेवा निशुल्क दी जाती है। याद आपके परिवार की सालाना आय 180000/- रुपये है और 300000/- रुपये से कम है तो आप इस योजना के लिए आवेदन करके चिरायु योजना हरियाणा का लाभ उठा सकते है।

[2024] Rojgar Sangam Yojana Apply Online Free । अभी करें आवेदन और पाए 1000 से 1500 रुपये/- महीने

यदि आप Chirayu Yojana Haryana मे और अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते है जैसे की इस Chirayu Yojana के लिए कौन-कौन से आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी, कौन-कौन सी योग्यताएं होनी चाहिए, इस योजना मे आवेदन कैसे करे तथा अन्य सारी जानकारियों के लिए आप इस लेख को पूरा पढ़ें। हमने सारी चीजों को बहुत ही अच्छे से व विस्तार से बताने का प्रयास किया है।

Haryana Chirayu Yojana Kya Hai

हरियाणा चिरायु योजना (Haryana Chirayu Yojana) एक स्वास्थ्य बीमा योजना है जो हरियाणा सरकार द्वारा शुरू की गई है। Chirayu Yojana का मुख्य उद्देश्य गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले परिवारों को मुफ़्त चिकित्सा सेवाएं प्रदान करना है। चिरायु योजना हरियाणा बीमारी या किसी दुर्घटना जैसी विषम परिस्थियों मे उन्हें वित्तीय सहायता प्रदान करती है, जिससे वे अपना उपचार किसी अच्छे अस्पताल मे करवा सकें।

[2024] Rashtriya Parivarik Labh Yojana Apply Online Free ।आवश्यक दस्तावेज, पात्रता व आवेदन प्रक्रिया

चिरायु योजना में पात्रता मानदंड और लाभ शामिल होने वाले सेवाओं की जानकारी के बारे मे हमने नीचे विस्तार से बताया है। यह एक प्रकार की समाज कल्याण योजना है जो गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले परिवारों के लिए चिकित्सा सुविधाओं को सुलभ बनाने का प्रयास करती है।

चिरायु योजना हरियाणा संक्षेप मे

राज्यहरियाणा
योजना का नामहरियाणा चिरायु योजना
शुरू किया गयाराज्य सरकार द्वारा
किसके द्वारामुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर
लाभार्थीगरीब परिवार के लोग
उद्देश्यगरीबों को मुफ्त चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराना।
लाभगरीब परिवार 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज करा सकते हैं।
रजिस्ट्रेशन प्रक्रियाऑनलाइन व ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइटchirayuaushmanharyana.in

Chirayu Yojana के उद्देश्य

हरियाणा सरकार द्वारा संचालित चिरायु योजना के प्रमुख उद्देश्य निम्नलिखित हो सकते है :-

  1. मुफ़्त चिकित्सा सहायता प्रदान करना: Chirayu Yojana का प्रमुख लक्ष्य गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले परिवारों को चिकित्सा सेवाओं तक पहुंचने में मदद करना है। इससे उनकी चिकित्सा मे खर्च हुए पैसों की भरपाई और उपचार की लागत को कम करने में मदद मिलती है।
  2. सस्ती और अच्छी चिकित्सा सेवाएं प्रदान करना: चिरायु योजना के तहत पात्र लोगों को उनकी जरूरत पूरी करने के लिए सस्ती और अच्छी चिकित्सा सेवाएं प्रदान की जाती हैं।
  3. आर्थिक सहायता प्रदान करना: चिरायु योजना हरियाणा द्वारा बीमारी या दुर्घटना के मामले में पात्र लोगों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है, जिससे उन्हें उपचार की लागत का बोझ कम होता है और उनकी वित्तीय सुरक्षा होती है।
  4. सामाजिक सुरक्षा उपलब्ध कराना: Chirayu Yojana Haryana के माध्यम से सामाजिक सुरक्षा का अनुभव कराने का प्रयास किया जाता है जिससे लोग अपने स्वास्थ्य सम्बन्धी चिंताओं से राहत प्राप्त कर सकें।

इस प्रकार हरियाणा चिरायु योजना का मुख्य उद्देश्य गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले लोगों को चिकित्सा सेवाओं तक पहुंचने में सहायता प्रदान करना है ताकि उनका स्वास्थ्य सुरक्षित रहे और वे अपनी जीवनशैली को बेहतर बना सकें।

Haryana Chirayu Yojana के लिए पात्रता

यदि आप भी हरियाणा सरकार की इस Pmjay Chirayu Yojana मे आवेदन करके इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको सरकार द्वारा तय की गई पात्रता मानदंडों को पूरा करना पड़ेगा। इस योजना के लिए पात्रताओ का विवरण हमने नीचे दे दिया है :-

  • चिरायु योजना हरियाणा मे आवेदन करने के लिए आपको हरियाणा राज्य का मूल निवासी होना चाहिए।
  • चिरायु योजना मे आवेदन करंने के लिए आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 300000/- रुपये या इससे से कम की हीं होनी चाहिए।
  • आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवार के सदस्य ही pmjay चिरायु योजना हरियाणा के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • यदि आपके परिवार की वार्षिक आय 80000/-रुपये से कम है तो आपको Chirayu Yojana Haryana के तहत फ्री मे स्वास्थ्य कार्ड मिलेगा।
  • और यदि आपके परिवार की आय 80000/- रुपये से अधिक है तो आपको 1500/- रुपये वार्षिक शुल्क देना पड़ेगा तभी आपको स्वास्थ्य कार्ड मिलेगा।
Apply For Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana 2024। Free मे मिलेंगे 8000- 15000 रुपये/- महीने

Chirayu Yojana के लिये जरूरी दस्तावेज

Chirayu Yojana मे जितने भी दस्तावेजों की आवश्यकता है उन सभी का विवरण हमने नीचे दे रखा है जिसको आवेदन के समय आप उपयोग कर सकते हैं :-

  • आधार कार्ड
  • हरियाणा का निवास प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • PPP आइडी
  • बैंक खाता संबंधी विवरण
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • पीपीपी आईडी पहचान पत्र
  • राशन कार्ड
  • मोबाईल नंबर
  • जाति प्रमाण पत्र

Haryana Chirayu Yojana Official Website

हरियाणा सरकार की Chirayu Yojana मे Online Registration करने के लिए आपको Haryana Chirayu Yojana Official Website के बारे मे पता होना चाहिए।

यदि आपको नहीं पता है तो बात दें की Chirayu Yojana Haryana Official Website https://chirayuayushmanharyana.in/ है।

Chirayu Yojana Haryana Apply Online

यदि आप भी Chirayu Yojana Haryana Online Registration करके इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपने सारे दस्तावेज एकत्रित कर लेना है। फिर उसके बाद बताई गई आवेदन प्रक्रिया को अपनाकर इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Pradhanmantri Berojgari Bhatta Yojana Online Apply । 3500/-रुपये प्रति महिना Free

सबसे पहले आपको Haryana Chirayu Yojana Official Website पर जाना होगा। जिसका लिंक https://chirayuayushmanharyana.in/ है। आधिकारिक लिंक पर क्लिक करते आपके सामने होमपेज खुलकर आ जाएगा।

Haryana Chirayu Yojana Official Website

इस योजना के होमपेज पर आपको दो बटन दिखेंगे एक तो Clik To Apply का रहेगा और दूसरा Chek Payment Status का रहेगा।

यदि आपको इस योजना के लिए आवेदन करना है तो आपको Clik To Apply वाले बटन पर क्लिक कर देना है। जैसे ही आप बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने नया पेज खुलकर आ जाएगा जिसका स्क्रीनशॉट हमने नीचे दिखने का प्रयास किया है नीचे।

Chirayu Yojana

इस नए पेज पर आवेदन करने से पहले आपसे आपकी सहमति ली जाएगी अतः आपसे निवेदन है की दिशा-निर्देशों व शर्तों को एक बार ध्यानपूर्वक पढ़ लें। और फिर उसके पश्चात चेकबॉक्स को टिक करके Agree & Continue के बटन पर क्लिक कर देनी है।

अब आपके सामने नया पेज खुलकर आ जाएगा जिसको हमने इमेज के माध्यम से नीचे दिखाने का प्रयास किया है।

Chirayu Yojana Haryana Apply Online

इस वाले पेज पर आपसे आपकी PPP आइडी मांगी जाएगी जिसको आपने दर्ज कर देनी है। दर्ज करने के पश्चात आपको Verified के बटन पर क्लिक कर देनी है जिससे आपके सामने आपके पूरे परिवार का विवरण आ जाएगा जिसमे आपके परिवार की आय, परिवार के मुखिया का नाम और अन्य जंकारिया जो आपके परिवार से संबंधित है वो सभी खुलकर आ जायेंगी।

चिरायु योजना हरियाणा

परिवार के विवरण वाले पेज पर आपको अपनी Eligibility चेक करनी है। यदि आप Eligible है इस योजना मे आवेदन करने के लिए तब आप आगे प्रोसीड कीजिए।

चिरायु योजना

अंतिम मे आपको पेमेंट वाले बटन पर क्लिक करके आपको पेमेंट कर देनी है। पेमेंट करने के बाद आपको पेमेंट स्लिप को प्रिन्ट कर लेना है।

ऊपर बताए गए आवेदन प्रक्रिया को अपनाकर आप इस योजना के लिए आसानी से आवेदन कर सकते हैं।

Chiranjeevi Yojana Registration। चिरंजीवी योजना कार्ड डाउनलोड। Free Health Insurance 2024

Chirayu Yojana Haryana List Download

यदि आप भी Chirayu Yojana Haryana List को डाउनलोड करके देखना चाहते हैं तो हम आपको बता दे की यह चीज संभव नहीं है अभी तक। क्योंकि हरियाणा सरकार ने अपने पोर्टल पर अभी तक कोई ऐसा लिंक ही नहीं दिया जिसकी मदद से हम Chirayu Yojana Haryana List देख सके।

हा यदि आप Chirayu Yojana Haryana List देखना चाहते हैं तो आप संबंधित विभाग के कार्यालय मे जाकर Chirayu Yojana List को ऑफलाइन माध्यम से देख सकते हैं।

Chirayu Yojana Haryana से होने वाले लाभ

  • Chirayu Yojana Haryana के शुरू होने से गरीब वर्ग के परिवार के लोग अब आसानी से मुफ़्त चिकित्सा सेवा प्राप्त कर सकते हैं।
  • इस योजना के तहत सरकार द्वारा सूचीबद्ध अस्पतालों में राज्य के नागरिक उपचार के लिए 5 लाख तक का स्वास्थ्य सेवा लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
  • आयुष्मान चिरायु योजना में 25 प्रकार के टेस्ट किए जाते हैं। जिसमे रक्तचाप,आँखों की जांच, दांत से संबंधित समस्या, किडनी की जांच, शारीरिक माप, ऊंचाई, थायरॉयड, आदि टेस्ट मुख्य रूप से किए जाते हैं। जो लाभार्थी को व्यापक स्वास्थ्य देखभाल कवरेज प्रदान करते हैं।
  • चिरायु योजना के तहत हरियाणा मे कुल 715 अस्पतालों को इस योजना से लिंक किया गया है। जिनमे 539 निजी अस्पताल व 176 सरकारी अस्पताल हैं।
  • हरियाणा चिरायु योजना का लाभ लेने के लिए सरकार द्वारा तय की गई प्रीमियम का भुगतान आपकी आय के आधार पर ही किया जाएगा।
  • चिरायु योजना के अंतर्गत लाभार्थी परिवार को 500000/- रुपये तक के मुफ़्त इलाज की सुविधा मिलती है।
  • चिरायु योजना के तहत 1500 प्रकार के बीमारियों का इलाज मुफ़्त मे करवाया जाता है।

निष्कर्ष

हरियाणा चिरायु योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के कमजोर वर्ग के नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं मुफ्त में उपलब्ध कराना है। इस योजना के तहत, लाभार्थी परिवारों को 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज प्राप्त करने की सुविधा प्रदान की जाती है। हरियाणा राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई यह योजना सामाजिक और आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के स्वास्थ्य सुधार में महत्वपूर्ण योगदान देती है।

ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से पंजीकरण की सुविधा देकर Chirayu Yojana Haryana अधिक से अधिक लोगों तक पहुँच सुनिश्चित करती है। यह योजना राज्य के स्वास्थ्य ढांचे को मजबूत बनाते हुए जरूरतमंद नागरिकों को आर्थिक रूप से सुरक्षित और स्वास्थ्य-संपन्न बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

हरियाणा चिरायु योजना से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs) और उनके उत्तर

हरियाणा चिरायु योजना क्या है?

हरियाणा चिरायु योजना हरियाणा राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई एक स्वास्थ्य योजना है, जिसका उद्देश्य राज्य के कमजोर वर्ग के नागरिकों को 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज उपलब्ध कराना है।

चिरायु योजना का लाभ कौन उठा सकता है?

चिरायु योजना का लाभ हरियाणा राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के नागरिक उठा सकते हैं।

चिरायु योजना हरियाणा के तहत कितनी राशि तक का इलाज मुफ्त में कराया जा सकता है?

चिरायु योजना हरियाणा के तहत लाभार्थी परिवार 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज करा सकते हैं।

चिरायु योजना का उद्देश्य क्या है?

योजना का उद्देश्य लाभार्थी परिवारों को उपचार संबंधी सुविधा मुफ्त में उपलब्ध कराना और उनके स्वास्थ्य को बेहतर बनाना है।

चिरायु योजना में पंजीकरण कैसे कराया जा सकता है?

पंजीकरण की प्रक्रिया ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यमों से की जा सकती है। योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन पंजीकरण किया जा सकता है।

चिरायु योजना की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

योजना की आधिकारिक वेबसाइट chirayuaushmanharyana.in है।

चिरायु योजना के पंजीकरण के लिए क्या दस्तावेज आवश्यक हैं?

पंजीकरण के लिए सामान्यत: पहचान पत्र, परिवार पहचान पत्र, आय प्रमाण पत्र आदि दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। विस्तृत जानकारी के लिए योजना की वेबसाइट देखें।

चिरायु योजना का लाभ उठाने के लिए क्या आयु सीमा है?

इस योजना में आयु सीमा का कोई विशेष उल्लेख नहीं है, राज्य के सभी कमजोर वर्ग के नागरिक इसके पात्र हैं।

चिरायु योजना का लाभ किस प्रकार के चिकित्सा सेवाओं पर मिलता है?

इस योजना का लाभ विभिन्न प्रकार के चिकित्सा सेवाओं जैसे अस्पताल में भर्ती, सर्जरी, दवा आदि पर मिलता है।

चिरायु योजना में शिकायत या सुझाव कहां दें सकते हैं?

योजना में शिकायत या सुझाव योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर दिए गए संपर्क विवरण या हेल्पलाइन नंबर पर दर्ज कराए जा सकते हैं। यदि आपको कोई भी समस्या आ रही है तो आप chirayuextension@gmail.com पर मेल करके संपर्क भी कर सकते हैं।

Leave a Comment