Mukhyamantri Rajshri Yojana Apply Online Free । मुख्यमंत्री राजश्री योजना pdf 2024। पात्रताएं,आवश्यक दस्तावेज,आवेदन प्रक्रिया

Mukhyamantri Rajshri Yojana Apply Online Free 2024: महिलाओं को शसक्त व आत्मनिर्भर बनाने के लिए केंद्र सरकार व राज्य सरकारों द्वारा समय समय पर जनमानस के लिए बहुत सारी योजनाएं शुरू की जाती है उन्ही सभी योजनाओं मे से एक योजना है Mukhyamantri Rajshri Yojana 2024 । मुख्यमंत्री राजश्री योजना जून 2016 मे राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई है। मुख्यमंत्री राजश्री योजना के तहत बेटियों के जन्म पर उनको 50000 रुपये की धनराशि प्रदान की जाति है।

Mukhyamantri Rajshri Yojana Apply Online Free

यदि आप भी राजश्री योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप इस लेख को पूरा पढे और अपनी योग्यताओ व जरूरी दस्तावेजों के साथ इस योजना के लिए आवेदन करके इस Mukhyamantri Rajshri Yojana का लाभ अवश्य लें। नीचे हमने राजश्री योजना मे आवेदन की पूरी प्रक्रिया को बहुत ही आसान चरणों मे बताया है जिसका उपयोग करके आप इस योजना के लाभ को उठा सकते हैं।

Mukhyamantri Rajshri Yojana एक नजर मे

Mukhyamantri Rajshri Yojana राजस्थान सरकार द्वारा प्रारंभ की गई एक महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना का उद्देश्य लोगों के बीच बालिका सशक्तिकरण और उनके जन्म की दर को प्रोत्साहित करना है। इस योजना के तहत राजस्थान में जन्म लेने वाली प्रत्येक बालिका को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। जिससे उनके शैक्षिक और स्वास्थ्य जरूरतों को पूरा किया जा सके।

Free Shauchalay Yojana Apply Here 2024

इस योजना के तहत बालिका के जन्म के समय माता-पिता को प्रथम किस्त के रूप में 2500/- रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है। इसके बाद, जब बच्ची एक वर्ष की होती है, तो इस समय माता-पिता को दूसरी किस्त के रूप में 2500/- रुपये दिए जाते हैं। इसी प्रकार पहली कक्षा में प्रवेश करने पर 4000/-रुपये, छठी कक्षा में प्रवेश पर 5000/-रुपये, और दसवीं कक्षा में प्रवेश पर 11000/-रुपये की धनराशि प्रदान की जाती है।

अंतिम किश्त बालिका के किसी भी राजकीय विधालय में कक्षा 12 उत्तीर्ण करने पर 25000/-रूपये की राशि बालिका के नाम से देय होगी। इस प्रकार बालिका को कुल मिलाकर 50000/-रूपये रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है, जो उनकी शिक्षा और स्वास्थ्य पर व्यय करने के लिए होती है।

Mukhyamantri Rajshri Yojana का मुख्य उद्देश्य बालिका जन्म दर को बढ़ावा देना और समाज में बालिकाओं के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण विकसित करना है। इसके तहत मिलने वाली वित्तीय सहायता बालिकाओं के भविष्य को सुरक्षित बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

मुख्यमंत्री राजश्री योजना की पात्रता

वे सभी नागरिक जो इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते है उनको कुछ योग्यताओं/पात्रताओं का ख्याल रखना होगा जो हमने नीचे बहुत ही सरलतापूर्वक बताने का प्रयास किया है-

  • यदि आप इस योजना आमे आवेदन करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले राजस्थान का मूल निवासी होना पड़ेगा।
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए बालिका के माता-पिता के पास आधार कार्ड अथवा भंयशः कार्ड अवश्य रूप से होना चाहिए।
  • राजस्थान राज्य की वे सभी बलिकाएं इस योजना का लाभ ले सकती है जिनका जन्म 1 जून 2016 के बाद हुआ है।
  • मुख्यमंत्री राजश्री योजना का लाभ उठाने के लिए बालिका का जन्म या तो किसी राजकीय अस्पताल मे हुआ होना चाहिए या फिर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा अधिकृत निजी चिकित्सा संस्थान में हुआ हो।
  • Mukhyamantri Rajshri Yojana के प्रथम व द्वितीय किश्त का लाभ केवल उन्ही बालिकाओ को दिया जाएगा जिनका जन्म संस्थागत हुआ है।
  • माता-पिता को ध्यान रखना होगा की बालिका की शिक्षा राज्य सरकार द्वारा संचालित शिक्षण संस्थान में ही होनी चाहिए तभी आप इस योजना की सारी किश्तों का लाभ उठा सकते हैं।

Chiranjeevi Yojana Registration

यदि आप ऊपर बताई गई सभी पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं तो आप इस योजना का लाभ उठाने के लिए योग्य है। अगली हेडिंग मे हम आपको इस योजना मे आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेजों के बारे मे बताएंगे जिनका उपयोग करके आप इस योजना मे आसानी से आवेदन कर सकते है।

राजश्री योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

चाहे केंद्र सरकार की कोई योजना हो या राज्य सरकार की आप सभी को इनकी योजनाओ मे आवेदन करके के लिए सरकार द्वारा आपसे कुछ दस्तावेजों की मांग की जाती है। इस योजना के लिए भी सरकार द्वारा कुछ आवश्यक दस्तावेज निर्धारित किए गए हैं जिनके बारे मे हमने नीचे विस्तार से बताया है जिनको आवेदन से पहले आपको इकठ्ठा करके रख लेना है-

  • बालिका का जन्म प्रमाण पत्र
  • बालिका के माता-पिता का आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता
  • माता-पिता का भामाशाह कार्ड
  • मातृ-शिशु स्वास्थ्य कार्ड (MCP कार्ड)
  • माता-पिता और बेटी दोनों की  साथ की पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • दो संतानों संबंधी स्वघोषणापत्र

कुछ किश्तों को प्राप्त करने के लिए आपको बालिका के दस्तावेजों की भी जरूरत पड़ेगी जिनका जिक्र हमने विस्तार से किया है-

  • विद्यालय का प्रवेश प्रमाण पत्र
  • ईमेल आइडी
  • 10वीं की मार्कशीट
  • 12वीं की मार्कशीट
  • बालिका का बैंक खाता

Mukhyamantri Rajshri Yojana Apply Online

इस योजना के लिए राजस्थान मे महिला एवं बाल कल्याण विभाग द्वारा ऑफलाइन आवेदन कराया जा रहा है। Mukhyamantri Rajshri Yojana मे आवेदन करने के लिए अभिवावक को उसी अस्पताल मे संपर्क करना चाहिए जहां पर बच्चे का जन्म हुआ था। और वहाँ पर मौजूद कर्मचारियों से Mukhyamantri Rajshri Yojana मे आवेदन के प्रक्रिया को अच्छे से समझ लेनी चाहिए क्योंकि अलग-अलग जगह पर इस योजना मे आवेदन करने की प्रक्रिया अलग-अलग हो सकती है।और उनसे इस योजना मे आवेदन करने के लिए अनुरोध करना चाहिए।

यदि संभव हो सके तो आपको अपने पंचायत कार्यालय या जिला मजिस्ट्रेट कार्यालय मे भ्रमण करना चाहिए और वहाँ से मुख्यमंत्री राजश्री योजना फॉर्म pdf को प्राप्त कर लेना चाहिए।

माता-पिता को मुख्यमंत्री राजश्री योजना फॉर्म pdf को अच्छे से पढ़ लेना है और आवेदन पत्र पर सभी आवश्यक विवरण अच्छे से मिलाकर भर लेना। मुख्यमंत्री राजश्री योजना फॉर्म मे पूछी गई आवश्यक दस्तावेजों की फोटोकॉपी फॉर्म के साथ संलग्न कर लेनी है । और मुख्यमंत्री राजश्री योजना फॉर्म सत्यापन के लिए संबंधित अधिकारी को पूरा फॉर्म और दस्तावेज जमा कर देना है।

सत्यापन होने के पश्चात, आवेदक की जानकारी राज्य सरकार की सरकारी पोर्टल पर दर्ज कर दी जाएगी तथा सत्यापन के पश्चात लाभार्थियों को विभिन्न किश्तों के माध्यम से बालिका को मिलने वाली धनराशि उनके बैंक खाते प्रेषित कर दी जाएगी।

इस योजना मे आवेदन करना एकदम से निशुल्क है। यदि आपको इस योजना मे आवेदन करने मे कोई भी समस्या आ रही है तो आपको shgcell.we@rajasthan.gov.in यहाँ पर मेल कर लेना है जिससे आपकी सारी समस्याओं का निवारण हो जाएगा।

यदि आपको इस योजना से संबंधित अन्य कोई भी जानकारी चाहिए तो आप इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर भी जा सकते हैं। जो https://wcd.rajasthan.gov.in  है। इस पोर्टल के मुख्य पेज को हमने नीचे इमेज के माध्यम से दर्शाने का प्रयास किया है।

मुख्यमंत्री राजश्री योजना

मुख्यमंत्री राजश्री योजना pdf

यदि आप भी मुख्यमंत्री राजश्री योजना pdf को देखना चाहते हैं तो हमने नीचे पीडीएफ़ फाइल दे रखा है जिसे आप वन क्लिक करके देख सकते है।

 

मुख्यमंत्री राजश्री योजना के लाभ

मुख्यमंत्री राजश्री योजना के अनेक लाभ हैं जो बालिकाओं के विकास और सशक्तिकरण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। राजश्री योजना के तहत दी जाने वाली आर्थिक सहायता बालिकाओं की शिक्षा और स्वास्थ्य संबंधी जरूरतों को पूरा करने में बहुत ही मददगार होती है। मुख्यमंत्री राजश्री योजना के जरिए बालिकाओं के जन्म को प्रोत्साहन मिलता है।

Mukhyamantri Rajshri Yojana महिलाओं के शिक्षा को बढ़ावा देती है जिससे वे आत्मनिर्भर बन सकती हैं और अपने जीवन में बेहतर अवसर प्राप्त कर सकती। इसके अलावा, यह योजना बालिकाओं के प्रति भेदभाव को कम करने और उनके साथ समानता का व्यवहार सुनिश्चित करने में भी सहायक है। इस प्रकार, मुख्यमंत्री राजश्री योजना बालिकाओं के उज्ज्वल भविष्य के निर्माण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

Mukhyamantri Rajshri Yojana के उद्देश्य 

मुख्यमंत्री राजश्री योजना का मुख्य उद्देश्य बालिका सशक्तिकरण और उनके जन्म को प्रोत्साहित करना है। इस योजना का उद्देश्य बालिकाओं की शिक्षा और स्वास्थ्य को बेहतर बनाना है, जिससे वे आत्मनिर्भर और सशक्त बन सकें। योजना के तहत दी जाने वाली वित्तीय सहायता से बालिकाओं की शिक्षा के प्रति माता-पिता को प्रेरित किया जाता है और उनकी शिक्षा में आने वाली आर्थिक बाधाओं को दूर किया जाता है।

इसके साथ ही, यह योजना समाज में बालिकाओं के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण को बढ़ावा देती है और लिंग भेदभाव को कम करने में मदद करती है। बालिकाओं के जन्म और उनके समग्र विकास को प्रोत्साहित करने के माध्यम से, मुख्यमंत्री राजश्री योजना एक स्वस्थ और समतामूलक समाज के निर्माण की दिशा में महत्वपूर्ण योगदान देती है।

राजश्री योजना : निष्कर्ष

मुख्यमंत्री राजश्री योजना का निष्कर्ष यह है कि यह एक प्रभावी और आवश्यक पहल है जो राजस्थान राज्य में बालिका सशक्तिकरण और उनके समग्र विकास को प्रोत्साहित करती है। इस योजना ने बालिकाओं के जन्म, शिक्षा और स्वास्थ्य में सुधार लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। आर्थिक सहायता के माध्यम से, योजना ने न केवल बालिकाओं की शिक्षा को प्रोत्साहित किया है, बल्कि उनके परिवारों में भी जागरूकता और सकारात्मक सोच को बढ़ावा दिया है।

बालिकाओं के प्रति भेदभाव कम करने और उन्हें समान अवसर प्रदान करने की दिशा में यह योजना एक महत्वपूर्ण कदम साबित हुई है। समग्र रूप से, मुख्यमंत्री राजश्री योजना ने समाज में बालिकाओं के महत्व को पहचानने और उनके भविष्य को सुरक्षित बनाने के उद्देश्य को सफलतापूर्वक पूरा किया है।

Leave a Comment