Pradhanmantri Yashasvi Yojana 2024 Apply Online : प्रधानमंत्री यशस्वी योजना Syllabus Pdf Free

Pradhanmantri Yashasvi Yojana 2023 Apply Online: प्रधानमंत्री यशस्वी योजना केंद्र सरकार द्वरा प्रारंभ की गई एक महत्वपूर्ण योजना है। PM Yashasvi Yojana के अंतर्गत सरकार द्वरा गरीब वर्ग के परिवार के बच्चों को उच्च शिक्षा दिलाने के लिए प्रयासरत है। इस  योजना मे आप भी आवेदन करना चाहते हैं तो हमने इस लेख के माध्यम से आवेदन करने के लिए आवश्यक योग्यताएं, जरूरी दस्तावेज व आवेदन प्रक्रिया के बारे मे बताया है।

अतः आपसे हम यही अनुरोध करना चाहते हैं की आप इस लेख को पूरा अंत तक पढे जिससे आप भी Yashasvi Yojana मे आसानी से आवेदन कर पाएंगे।

pradhanmantri yashasvi yojana 2023 apply online

Pradhanmantri Yashasvi Yojana 2023 क्या है?

प्रधानमंत्री यशस्वी योजना केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही एक योजना है Yashasvi Yojana के तहत गरीब परिवार के बच्चे, पिछड़े वर्ग,आर्थिक रूप से कमजोर व अन्य आरक्षण प्राप्त श्रेणियों के बच्चों को जो 9वीं  व 12वीं मे पढ़ाई कर रहे है उनको आगे की पढ़ाई जारी रखने के लिए सरकार द्वारा स्कालरशिप के रूप मे आर्थिक मदद की जाती है।

[2024] Rojgar Sangam Yojana Apply Online Free । अभी करें आवेदन और पाए 1000 से 1500 रुपये/- महीने

Pradhanmantri Yashasvi Yojana मे  वे सभी बच्चे आवेदन कर सकते हैं जिनके परिवार की अर्थात उनके माता-पिता की वार्षिक आय 2.5 लाख रुपये/- तक है। इस योजना मे आवेदन के पश्चात चयनित होने पर आपको 75000 रुपये/- से लेकर 125000रुपये/ के बीच मे आर्थिक सहायत प्रदान की जाती है। जिसका सदुपयोग करके आप उच्च शिक्षा ग्रहण कर सकते है।

यदि आप Yashasvi Yojana के अंतर्गत कराए जाने वाले Exam को उत्तीर्ण करते हैं तो आपको सहायता प्रदान की जाती है। यदि आप 9वीं कक्ष मे हैं और आप इस परीक्षा को पास करते है तो आपको 9वीं व 10वी क्लास की पढ़ाई के लिए 75000 रुपये प्रति वर्ष मिलेंगे। और यही आप 11वीं क्लास मे ये परीक्षा पास करते हैं तो आपको आगे की पढ़ाई के लिए 125000 रुपये प्रति वर्ष के हिसाब से मिलेगा।

PM Yashasvi Yojana 2023 के उद्देश्य

सरकार द्वारा जारी किए गए Yashasvi Yojana से लोगों को बहुत लाभ मिल रहा है जिससे सरकार का उद्देश्य  काफी हद तक साफ है की सरकार ने गरीब वर्ग के बच्चों के अच्छे भविष्य के निर्माण  के लिए प्रयासरत है।  प्रधानमंत्री यशस्वी योजना के उद्देश्य निम्नलिखित हैं:

  1. शैक्षणिक सहायता: Yashasvi Yojana के अंतर्गत सरकार द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर और पिछड़े वर्ग के छात्रों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना मुख्य उद्देश्य हैं।
  2. शिक्षा का प्रचार: सरकार का उद्देश्य प्रधानमंत्री यशस्वी योजना के द्वारा समाज के सभी वर्गों में शिक्षा का प्रचार और प्रसार करना ताकि हर छात्र को शिक्षा का अवसर मिल सके।
  3. उत्कृष्टता का प्रोत्साहन: PM Yashasvi Yojana द्वारा मेधावी छात्रों को प्रोत्साहित करना ताकि वे अपनी शैक्षणिक उत्कृष्टता को बनाए रख सकें और उच्चतम शिक्षा स्तर तक पहुंच सकें एक प्रमुख उद्देश्य हो सकता है।
  4. समानता और समावेशन: सरकार का Pradhanmantri Yashasvi Yojana के तहत समाज के सभी वर्गों को समान अवसर प्रदान करके शैक्षणिक असमानता को कम करना और सामाजिक समावेशन को बढ़ावा देना एक प्रमुख उद्देश्य है।
  5. कौशल विकास: हमारी सरकार चाहती है की Pradhanmantri Yashasvi Yojana के जरिए छात्रों के शैक्षणिक और पेशेवर कौशल को विकसित करना ताकि वे रोजगार के लिए बेहतर तरीके से तैयार हो सकें।
  6. रोजगार के अवसर: Pradhanmantri Yashasvi Yojana के जरिए उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों के लिए बेहतर रोजगार के अवसर प्रदान करना और उनकी आर्थिक स्थिति को सुधारना सरकार के उद्देश्यों मे से एक है।
  7. आत्मनिर्भरता: प्रधानमंत्री यशस्वी योजना के द्वारा छात्रों को आत्मनिर्भर बनाना ताकि वे अपने जीवन में स्वतंत्र रूप से निर्णय ले सकें और आत्मनिर्भर बन सकें।
  8. देश का विकास: प्रधानमंत्री यशस्वी योजना के जरिए शिक्षित और कुशल युवाओं की संख्या बढ़ाकर देश के समग्र विकास में योगदान देना महत्वपूर्ण उद्देश्य है।
  9. प्रतिस्पर्धात्मकता: अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारतीय छात्रों की प्रतिस्पर्धात्मकता बढ़ाना ताकि वे वैश्विक मंच पर अपनी पहचान बना सकें।

प्रधानमंत्री यशस्वी योजना का मुख्य उद्देश्य छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए प्रेरित करना, उन्हें आवश्यक सहायता प्रदान करना और उनके समग्र विकास में योगदान देना है।

PM Yashasvi Yojana के लिए योग्यता

यदि आपको प्रधानमंत्री यशस्वी स्कॉलरशिप योजना मे आवेदन करके इस योजना का लाभ उठाना है तो सरकार द्वारा कुछ पात्रता मानदंडों को जारी किया गया है यादी आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको Yashasvi Yojana मे आवेदन के लिए आवश्यक  पात्रता को परिपूर्ण करना होगा जिसका विवरण हमने नीचे दिया है जो कुछ इस प्रकार है:–

  • PM Yashasvi Yojana Online Apply करने के लिए आवेदक को भारत का मूल निवासी होना चाहिए जो अतिमहत्वपूर्ण है।
  • Yashasvi Yojana का लाभ पिछड़े व गरीब वर्ग और आरक्षित श्रेणियों के परिवार के लोग ही उठा सकते हैं।
  • PM Yashasvi Yojana मे आवेदन करने के लिए सरकार द्वारा वार्षिक आय की सीमा तय की गई है। जो प्रतिवर्ष 2.5 लाख रुपये की होनी चाहिए।
  • यशस्वी योजना मे आवेदन करने के लिए आवेदक छात्र को 9वीं या 11वीं उत्तीर्ण करनी होगी।
  • प्रधानमंत्री यशस्वी योजना आवेदक छात्र को 8वीं व 10वीं मे कम से कम 60% अंक लाना होगा।

PM Yashasvi Yojana के लिए आवश्यक दस्तावेज 

Pradhan Mantri Yashasvi Yojana मे आवेदन करने के लिए आपके पास आपके व्यक्तिगत दस्तावेजों का होना बहुत ही आवश्यक है। यदि हम बात करे Yashasvi Yojana मे आवेदन करते समय लगने वाले दस्तावेजों के बारे मे तो वो सभी कुछ इस प्रकार है :-

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • 8वीं का अंकप्रमाण पत्र
  • 10वीं का अंकप्रमाण पत्र
  • ऐक्टिव मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता संबंधी डिटेल्स
  • वैद्य ईमेल आईडी
  • स्कूल का आईडी कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • फीस रसीद

PM Yashasvi Yojana Official Website

यदि आप भी PM Yashasvi Yojana मे ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आपको PM Yashasvi Yojana Official Website पता होनी चाहिए। PM Yashasvi Yojana Official Website पर आपको योजना से संबंधित अन्य जानकारिया भी मिल जाएंगी।

प्रधानमंत्री यशस्वी योजना link https://scholarships.gov.in/   है।

Yashasvi Yojana Form

यदि प्रधानमंत्री यशस्वी योजना फॉर्म भरना चाहते है तो आपको ये फोरम अनलाइन माध्यम से ही भरना होगा इसके लिए कोई ऑफलाइन फार्म अभी तक नहीं दिया गया है।

PM Yashasvi Yojana Apply Online

PM Yashasvi Yojana Online Apply करने के लिए आपको सबसे पहले PM Yashasvi Yojana Official Website पर जाना होगा जिसका लिंक https://scholarships.gov.in है। जैसे ही आप लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने इस योजना का होमपेज खुलकर आ जाएगा। जैसा की हमने नीचे दिखाया है।

इसके बाद यदि आप पहली बार PM Yashasvi Yojana Registration कर रहे हैं तो आपको रजिस्ट्रेशन वाले पेज पर चले आना है। नीचे हमने इमेज के के माध्यम से भी दिखने का प्रयास किया है।

pradhanmantri yashasvi yojana

इस पेज पर आपको अपना ऐक्टिव मोबाईल नंबर दर्ज करके Get Otp पर क्लिक कर देना है। आपके क्लिक करते ही दिए गए मोबाईल नंबर पर एक Otp आएगा। आपको वह ओटपी और कैपचा दर्ज करके वेरिफाइ कर देना है जैसे आप अपना मोबाईल नंबर वेरिफाइ कर देते है आपके सामने आधार कार्ड के वेरीफिकेशन का पेज खुलकर आ जाएगा जैसा कि हमने नीचे दिखाया है इमजे के माध्यम से।

pm yashasvi yojana

आपको अपना आधार कार्ड नंबर डाल देना है और अपने फोन नंबर पर ओटीपी प्राप्त कर लेनी है। फिर पिछली प्रक्रिया के जैसे ही आधार भी प्रमाणित कर लेनी है।

yashasvi yojana

आधार कार्ड प्रमाणित करने के बाद आपके सामने स्कालरशिप टाइप के बारे मे पुछा जाएगा। और साथ ही मे केटेगरी के बारे मे भी पुछा जाएगा जिसमे आप स्कालरशिप टाइप मे Scholership Scheme चुन लेना है और केटेगरी मे प्री-मैट्रिक या पोस्ट-मैट्रिक चुन लेनी है। और साथ मे ही आपको व्यक्तिगत जानकारियों को भी भर देना है।

[2024] Rashtriya Parivarik Labh Yojana Apply Online Free

जैसे ही रजिस्टर के बटन पर क्लिक करेंगे तो आपके मोबाईल पर यूजर नेमपासवॉर्ड मैसेज के जरिए भेज दिया जाएगा। इस यूजर नेम पासवॉर्ड का उपयोग करके आप इस योजना मे आवेदन कर सकते हैं।

सब कुछ अच्छे से भर लेने के बाद आपको फाइनल प्रिन्ट निकाल लेनी है और इस योजना मे मांगे गए आवश्यक दस्तावेजों को जिनको आपने अपलोड किया है उनकी फोटोकापी अपने आवेदन पत्र के साथ अटैच करके अपने स्कूल मे जमा कर देनी है। सत्यपन के बाद आपको इस योजना का लाभ दे दिया जाता  है।

PM Yashasvi Yojana Syllabus

यदि आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको इस PM Yashasvi Yojana के अंतर्गत कराए जाने आले Exam को उत्तीर्ण करना होगा। अतः आपको PM Yashasvi Yojana के Exam को पास करने के लिए PM Yashasvi Yojana Syllabus की जरूरत होगी जिसको आप नीचे तरीके से  देख सकते है।

  1. सर्वप्रथम आपको NTA की आधिकारिक वेबसाइट https // yet.nta.ac.in  पर जाना है।
  2. अब होमेपज पर दिख रहें सिलेबस वाले ऑप्शन पर  क्लिक करें और PM Yashasvi Scholarship Syllabus पर क्लिक करें और Syllabus को डाउनलोड कर लें।

प्रधानमंत्री यशस्वी योजना के लाभ 

सरकार द्वारा चलाए जा रहे इस प्रधानमंत्री यशस्वी योजना के कुछ प्रमुख लाभ निम्नलिखित हैं:-

  1. आर्थिक सहायता: प्रधानमंत्री यशस्वी छात्रवृत्ति योजना के तहत पात्र विद्यार्थियों को सरकार द्वारा  आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है ताकि वे अपनी उच्च शिक्षा बिना किसी वित्तीय बाधा के जारी कर सकें।
  2. शिक्षा के अवसर: PM Yashasvi Yojana का मुख्य उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर और पिछड़े वर्ग के छात्रों को उच्च शिक्षा के अधिक अवसर प्रदान करना है।
  3. उत्कृष्टता का प्रोत्साहन: Pradhanmantri Yashasvi Yojana मेधावी छात्रों को प्रोत्साहित करती है जिससे उनकी शैक्षणिक उत्कृष्टता को बढ़ावा मिलता है और वे अपने लक्ष्यों को हासिल करने में सक्षम होते हैं।
  4. समाजिक समावेशन: सरकार द्वारा  प्रधानमंत्री यशस्वी योजना 2023 के माध्यम से समाज के सभी गरीब वर्ग  के छात्रों को समान शिक्षा के अवसर प्रदान करके सामाजिक समावेशन को बढ़ावा दिया जाता है।
  5. कौशल विकास: PM Yashasvi Yojana Online Apply करने का एक अन्य महत्वपूर्ण लाभ यह है कि यह छात्रों के कौशल विकास पर भी ध्यान केंद्रित करती है, जिससे वे रोजगार के बेहतर अवसर प्राप्त कर सकें।
  6. स्वतंत्रता और आत्मनिर्भरता: Pradhanmantri Yashasvi Yojana आवेदन करने पर आर्थिक सहायता और शिक्षा के अवसर मिलने से छात्र आत्मनिर्भर बनते हैं और उन्हें अपनी स्वतंत्रता का अनुभव होता है।
  7. रोजगार के अवसर: Pradhanmantri Yashasvi Yojana से उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों के लिए बेहतर रोजगार के अवसर उपलब्ध होते हैं, जिससे उनके आर्थिक स्थिति में सुधार होता है।
  8. शैक्षणिक गुणवत्ता: प्रधानमंत्री यशस्वी छात्रवृत्ति योजना के माध्यम से छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त करने का मौका मिलता है, जिससे उनकी शैक्षणिक गुणवत्ता में सुधार होता है।

प्रधानमंत्री यशस्वी योजना का मुख्य उद्देश्य छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए प्रेरित करना और उन्हें वित्तीय सहायता प्रदान करना है ताकि वे अपने शैक्षणिक और पेशेवर लक्ष्यों को आसानी से प्राप्त कर सकें।

निष्कर्ष 

Pradhanmantri Yashasvi Yojana ने आर्थिक रूप से कमजोर और पिछड़े वर्ग के छात्रों के लिए उच्च शिक्षा की वित्तीय बाधाओं को कम करके शिक्षा के अवसरों को व्यापक रूप से विस्तारित किया है। Yashasvi Yojana ने मेधावी छात्रों को प्रोत्साहित करते हुए समाज में शैक्षणिक समानता और समावेशन को बढ़ावा दिया है।

इसके परिणामस्वरूप छात्रों के कौशल विकास पर ध्यान केंद्रित करके उनकी पेशेवर संभावनाओं में सुधार हुआ है और उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों के लिए बेहतर रोजगार के अवसर उपलब्ध कराकर उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार हुआ है जिससे देश की आर्थिक प्रगति को भी बल मिला है।

पीएम यशस्वी योजना से संबंधित FAQS

प्रधानमंत्री यशस्वी योजना से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs) निम्नलिखित हैं :-
प्रश्न- प्रधानमंत्री यशस्वी योजना क्या है?

प्रधानमंत्री यशस्वी योजना एक सरकारी पहल है जिसका उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर और पिछड़े वर्ग के छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना है।

प्रश्न- Pradhanmantri Yashasvi Yojana का मुख्य उद्देश्य क्या है?

यशस्वी योजना का मुख्य उद्देश्य छात्रों को उच्च शिक्षा के अवसर प्रदान करना, उनकी शैक्षणिक उत्कृष्टता को प्रोत्साहित करना और उन्हें आत्मनिर्भर बनाना है।

प्रश्न- यशस्वी योजना के तहत कौन पात्र है?

Pradhanmantri Yashasvi Yojana के तहत आर्थिक रूप से कमजोर और पिछड़े वर्ग के छात्र जिन्होंने निर्धारित शैक्षणिक मानकों को पूरा किया है, इस योजना के तहत पात्र होते हैं।

प्रश्न- Pradhanmantri Yashasvi Yojana के तहत किस प्रकार की सहायता प्रदान की जाती है?

योजना के तहत वित्तीय सहायता, छात्रवृत्ति, कौशल विकास कार्यक्रम और अन्य शैक्षणिक समर्थन प्रदान किया जाता है।

प्रश्न- Pradhanmantri Yashasvi Yojana के लिए आवेदन कैसे करें?

Yashasvi Yojana के लिए आवेदन ऑनलाइन माध्यम से किया जा सकता है। इसके लिए संबंधित सरकारी पोर्टल पर जाकर आवश्यक विवरण भरना होता है।

प्रश्न- प्रधानमंत्री यशस्वी योजना फॉर्म भरने की प्रक्रिया में किन दस्तावेजों की आवश्यकता होती है?

PM Yashasvi Yojana Online Apply के लिए पहचान प्रमाण, आय प्रमाण, शैक्षणिक प्रमाणपत्र और अन्य आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता होती है।

प्रश्न- इस Pradhan Mantri Yashasvi Yojana से छात्रों को क्या लाभ मिलते हैं?

Pradhan Mantri Yashasvi Yojana से छात्रों को उच्च शिक्षा की वित्तीय सहायता, कौशल विकास के अवसर, रोजगार के बेहतर अवसर और शैक्षणिक उत्कृष्टता के लिए प्रोत्साहन मिलता है।

प्रश्न- क्या प्रधानमंत्री यशस्वी छात्रवृत्ति योजना में कोई विशेष आरक्षण है?

हां, PM Yashasvi Yojana योजना में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग और अन्य आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए विशेष आरक्षण है।

प्रश्न- Yashasvi Yojana की पात्रता कैसे जांची जाती है?

Pradhanmantri Yashasvi Yojana की पात्रता की जांच आवेदक की आय, शैक्षणिक प्रदर्शन और अन्य निर्धारित मानदंडों के आधार पर की जाती है।

प्रश्न- Pradhanmantri Yashasvi Yojana का लाभ कब से मिलता है?

आवेदन स्वीकृत होने के बाद Yashasvi Yojana का लाभ शैक्षणिक सत्र के प्रारंभ से मिलता है।

Leave a Comment