[2024] Rojgar Sangam Yojana Apply Online Free । अभी करें आवेदन और पाए 1000 से 1500 रुपये/- महीने

Rojgar Sangam Yojana: राज्य के युवाओ के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने एक से बढ़कर एक योजनाए शुरू की है। उन्ही सभी योजनाओ मे से एक योजना है रोजगार संगम योजना। इस योजना की शुरुआत माननीय मुख्यमंत्री श्री योगी जी ने की थी। इस योजना को वर्ष 2023 मे युवाओ को आर्थिक सहायता देने के उद्देश्य से शुरू किया गया था।

rojgar sangam yojana

यदि आप भी उत्तर प्रदेश के शिक्षित युवा है और आपको अभी तक कोई नौकरी नहीं मिली है या आपने अभी तक कोई खुद का व्यवसाय शुरू नहीं किया है तो सरकार द्वारा आपको 1000 रुपये/- से लेकर 1500 रुपये/- महीने के बेरोजगारी भत्ते के रूप मे आपके खाते मे प्रेषित की जाएगी।

यदि आप भी इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपसे अनुग्रह है की आप इस लेख को अंत तक पढे जिससे आप इस योजना मे स्वयं से आवेदन कर सकते है। इस लेख मे हमने इस योजना के लिए पात्रता मानदंड,आवश्यक दस्तावेज,आवेदन प्रक्रिया व इस योजना के लाभ के बारे मे विस्तार से बताया है।

Rojgar Sangam Yojana : एक नजर 

Rojgar Sangam yojana उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा संचालित युवाओं के लिए एक जनकल्याणकारी योजना है। इस योजना के तहत यदि आपने अपनी कम से कम 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण कर ली है और स्नातक भी पूरा कर लिया है और अभी तक बेरोजगार हैं तो ऐसी स्थिति मे सरकार युवाओ को इस पोर्टल के जरिए नौकरी दिलाने मे भरपूर प्रयास करती है और जितनी भी वकेंसी आती है इसी पोर्टल के माध्यम से आपको बताई जाती है।

Pradhanmantri Berojgari Bhatta Yojana Online Apply

सेवायोजन विभाग, साथ मे हीं 1000 से 1500 रुपये के बीच मे प्रति महिने बेरोजगारी भत्ते के रूप मे बेरोजगार युवाओ को प्रदान करती है। इन सभी सुविधाओं का लाभ लेने के लिए आपको रोजगार संगम के आधिकारिक पोर्टल पर आवेदन करना पड़ेगा।

यदि आप इस योजना मे आवेदन करना चाहते है तो आवेदन करने की प्रक्रिया को हमने नीचे विस्तार से बताया है। जैसे- रजिस्ट्रेशन कैसे करें, रजिस्ट्रेशन करने का पोर्टल, पात्रता तथा आवश्यक दस्तावेज।

Rojgar Sangam Yojana के उद्देश्य

 मुख्यमंत्री जी का इस योजना से मुख्य उद्देश्य यह है की इस योजना के अंतर्गत अधिक से अधिक योग्य युवाओं को उनके योग्यता के अनुसार प्राइवेट नौकरी हो या सरकारी नौकरी सबको नौकरी मिले। सरकार का मुख्य उद्देश्य यह भी था की इस योजना के तहत राज्य के युवा जो अभी तक बेरोजगार है वो वेबसाइट की मदद से एक जगह पर ही सारी नौकारिया, जो अभी अभी आई हैं उनके बारे मे पता लग जाए जिससे वो जल्द से जल्द उस नौकरी के लिए आवेदन कर सकेंगे। साथ मे हीं 1000 से 1500 रुपये के बीच मे प्रति महिने बेरोजगारी भत्ते के रूप मे बेरोजगार युवाओ को प्रदान करती है।

[2024] Rashtriya Parivarik Labh Yojana Apply Online Free

Rojgar Sangam Yojana के लिए पात्रता

Rojgar Sangam Yojana Form भरने के लिए आपको कुछ योग्यताओं की आवश्यकता पड़ेगी जिनका विवरण हमने नीचे दे दिया है अतः आपको Rojgar Sangam UP मे आवेदन करने से पहले एक बार अवश्य रूप से अपनी योग्यताओं को बताई गई योग्यताओ से जरूर मिला लेना चाहिए। जो निम्नलिखित हैं:-

  • रोजगार संगम योजना के लिए आवेदक उत्तर प्रदेश का निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक की आयु 18 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • आवेदक को कम  से कम 12वीं उत्तीर्ण होना ही चाहिए।
  • स्नातक या परास्नातक कर चुके युवा भी इस योजना मे आवेदन करने के लिए योग्य हैं।
  • Rojgar Sangam UP के लिए आवेदनकर्ता किसी अन्य सरकारी विभाग मे नौकरी या प्राइवेट सेक्टर मे नौकरी से नहीं करता हो।
  • Rojgar Sangam मे आवेदन के लिए आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 200000 रुपये/- से कम होनी चाहिए।

Rojgar Sangam Yojana के लिए आवश्यक दस्तावेज

यदि आप भी इस रोजगार संगम योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो आपको आवेदन करने से पहले निचे बताए गए दस्तावेजों को अवश्य रूप से एकत्रित कर लेना है। आवश्यक दस्तावेजों की सूची निम्नलिखित है:-

  • नवीनतम अपडेटेड आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • पैन कार्ड
  • बैंक अकाउंट डिटेल
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • एक्टिव मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • शैक्षिक दस्तावेज
  • ईमेल आईडी

Rojgar Sangam Yojna Apply Online

सबसे पहले आपको रोजगार संगम योजना में आवेदन करने के लिए आपको राज्य सरकार द्वारा लॉन्च किए गए Rojgar Sangam Website पर जाना होगा जिसका लिंक https://sewayojan.up.nic.in/  है।

जैसे ही आप लिंक पर क्लिक करेंगे आप रोजगार संगम योजना की आधिकारिक वेबसाइट के होमपेज पर पहुंच जायेंगे।

Rojgar Sangam Yojana

यहां पर रोजगार संगम योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले Job Seekers वाले विकल्प पर क्लिक करना है। जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपके सामने लॉगिन पेज खुलकर आ जाएगा अब आपको इस पेज पर थोड़ा सा नीचे जाना है।

रोजगार संगम योजना

नीचे आने पर आपको Jobseeker Signup का विकल्प दिखाई देगा इस विकल्प पर क्लिक करते ही आपके सामने नया साइन अप पेज खुलकर आ जाएगा। इस पेज की प्रति को हमने नीचे इमेज के जरिए दिखाने का प्रयास किया है।

प्रधानमंत्री रोजगार संगम योजना

इस फार्म मे पूछी गई सारी जानकारियों को आप अच्छे से मिलाकर भर दीजिए। इस फार्म मे आपसे आपका नाम,आधार नंबर, मोबाईल नंबर,ईमेल, जन्मतिथि, लिंग, यूजर आइडी व पासवर्ड इत्यादि चीजों को भरना है।

यदि एक बार आपने सारी जानकारियों को अच्छे से मिलाकर भर लिया है तो अब आप इस फार्म को सबमिट कर दीजिए। सत्यापन के बाद आपको इस Rojgar Sangam Yojna का लाभ सरकार द्वारा दिया जाएगा।

रोजगार संगम योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन

इस Rojgar Sangam Yojna के लिए आवेदन करने से पहले आपको Rojgar Sangam Yojana Form डाउनलोड करना पड़ेगा। इस आवेदन पत्र को रोजगार संगम वेबसाइट से डाउनलोड करने के लिए हमने नीचे फाइल की लिंक दे रखी है।

जैसे ही आप इस रोजगार संगम योजना फॉर्म का प्रिन्ट निकाल लेंगे आपके सामने पहले पेज पर चरित्र प्रमाण पत्र का फार्म आएगा। इस फार्म को आपको अच्छे से मिलाकर भर लेना है।

दूसरे पेज से Rojgar Sangam Yojna मे आवेदन के लिए फार्म मिलेगा। इस फार्म को आपको भर लेना है। जितनी भी डिटेल आपके पास रहेगी आपके आवेदन पत्र को स्वीकृति मिलने की संभावना भी उतनी ही रहेंगी अतः सारी चीजों को आप अच्छे से मिलाकर भरें।

आवेदन फार्म भरने के बाद आपको आवेदन पत्र के साथ अपने पहचान प्रमाण पत्र (आधार कार्ड), कौशल प्रमाण पत्र, पुलिस वेरीफिकेशन प्रमाण पत्र, शैक्षिक योग्यआत्ताओं का प्रमाण पत्र,सपथ पत्र की मूल कॉपी को सलग्न कर लेना है और इस आवेदन पत्र को संबंधित कार्यालय मे जमा कर देना है। आधिकारिक सत्यापन के बाद इस योजना का लाभ आपको दे दिया जाएगा।

Rojgar Sangam Yojna status

यदि आप भी अपने इस किए गए आवेदन की स्थिति देखना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले रेजिस्ट्रेशन के समय बनाए गए यूजर नाम व पासवर्ड का उपयोग करके आपको इस पोर्टल पर लॉगिन कर लेना है और फिर Know Your Status केऑप्शन पर क्लिक करके आपने आवेदन की स्थिति जांच लेनी है।

Rojgar Sangam Yojna के लाभ

रोजगार संगम योजना उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई एक बहुत अच्छी पहल है जो आजकल के युवाओ को उत्कृष्ट शिक्षा प्राप्त करने के बाद विभिन्न प्रकार के रोजगार संबंधी कौशलों का प्रशिक्षण प्रदान करती है। रोजगार संगम योजना के माध्यम से युवाओं को  विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार के अवसरों के बारे में जानकारी और उचित प्रशिक्षण प्राप्त करने का अवसर मिलता है।

Rojgar Sangam Yojana के कुछ मुख्य लाभ निम्नलिखित हो सकते हैं:-

  • युवाओ का कौशल विकास: Rojgar Sangam Yojana में शामिल होने वाले युवाओं को विभिन्न उच्चतर शिक्षा प्राप्त करने के बाद प्रशिक्षण प्राप्त करने का मौका मिलता है जिससे उनके कौशल में सुधार होता है।
  • रोजगार के अवसर: Rojgar Sangam UP के तहत युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार के अवसरों की जानकारी प्राप्त होती है और उन्हें उस क्षेत्र में आगे की शिक्षा और प्रशिक्षण प्राप्त करने का मौका मिलता है।
  • आर्थिक समर्थन: Rojgar Sangam Yojana UP के अंतर्गत शामिल होने से युवाओं को आर्थिक समर्थन मिलता है, जिससे उनके भविष्य की सुरक्षा और उनके परिवार का भी उत्तरदायित्व आसानी से संभव होता है।
  • स्वावलंबन: रोजगार संगम योजना के माध्यम से युवाओं को स्वावलंबन और उचित दिशा में आगे बढ़ने का मार्ग मिलता है, जिससे वे अपने जीवन में स्थिरता और समृद्धि प्राप्त कर सकते हैं।

अतः रोजगार संगम योजना युवाओं के लिए एक महत्वपूर्ण उपाय है जो उन्हें उनके करियर के लिए मार्गदर्शन और समर्थन प्रदान करता है।

निष्कर्ष

Rojgar Sangam Yojana के निष्कर्ष के रूप में यह कहा जा सकता है कि यह योजना बेरोजगार युवाओं के लिए एक महत्वपूर्ण कदम साबित हुई है। Rojgar Sangam Yojna के माध्यम से विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार के अवसर प्रदान किए गए हैं जिससे बेरोजगारी की समस्या को कम करने में मदद मिली है। इसके अलावा, Rojgar Sangam Yojna युवा पीढ़ी को स्वावलंबन और आत्मनिर्भरता की दिशा में प्रेरित करती है। कुल मिलाकर Rojgar Sangam Yojana ने रोजगार सृजन के साथ-साथ आर्थिक विकास में भी योगदान दिया है जिससे समाज में सकारात्मक बदलाव आ रहा है।

Rojgar Sangam Yojana से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs) और उनके उत्तर

प्रश्न 1: Rojgar Sangam Yojana क्या है?

उत्तर: Rojgar Sangam Yojana एक सरकारी योजना है जिसका उद्देश्य बेरोजगार युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार के अवसर प्रदान करना है। यह योजना युवा पीढ़ी को स्वावलंबी और आत्मनिर्भर बनाने के लिए बनाई गई है।

प्रश्न 2: रोजगार संगम योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है?

उत्तर: Sangam Yojna का मुख्य उद्देश्य बेरोजगारी को कम करना, युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करना और आर्थिक विकास में योगदान देना है।

प्रश्न 3: Rojgar Sangam Yojana में आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है?

उत्तर: इस योजना में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन पत्र भरना होता है। इसके लिए उन्हें अपने व्यक्तिगत और शैक्षणिक विवरण देने होते हैं।

प्रश्न 4: Rojgar Sangam Yojna मे आवेदन के लिए योग्यता क्या है?

उत्तर: Rojgar Sangam Yojna मे आवेदन के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 12वीं पास होनी चाहिए। साथ ही, आवेदक की आयु सीमा 18 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

प्रश्न 5: Rojgar Sangam Yojna के तहत कौन-कौन से रोजगार उपलब्ध हैं?

उत्तर: Rojgar Sangam Yojna योजना के तहत विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार के अवसर उपलब्ध हैं, जैसे कि सूचना प्रौद्योगिकी, विनिर्माण, सेवा क्षेत्र, स्वास्थ्य सेवाएं, शिक्षा, और अन्य विभिन्न क्षेत्र।

प्रश्न 6: Rojgar Sangam Yojna मे चयन प्रक्रिया कैसे होती है?

उत्तर: Rojgar Sangam Yojna के चयन प्रक्रिया में आमतौर पर एक लिखित परीक्षा, व्यक्तिगत साक्षात्कार और दस्तावेज़ सत्यापन शामिल होते हैं। चयनित उम्मीदवारों को उनके कौशल और योग्यता के आधार पर रोजगार दिया जाता है।

प्रश्न 7: Rojgar Sangam Yojna का लाभ कैसे मिलेगा?

उत्तर: चयनित उम्मीदवारों को उनकी योग्यताओं और अनुभव के अनुसार विभिन्न कंपनियों और संगठनों में रोजगार के अवसर दिए जाएंगे। इसके साथ ही उन्हें संबंधित क्षेत्र में प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाएगा।

प्रश्न 8: Rojgar Sangam Yojna के तहत मिलने वाले रोजगार की अवधि क्या होती है?

उत्तर: रोजगार की अवधि अस्थायी या स्थायी हो सकती है, यह चयनित कंपनी या संगठन की आवश्यकता और उम्मीदवार की प्रदर्शन पर निर्भर करती है।

प्रश्न 9: रोजगार संगम योजना में आवेदन करने की अंतिम तिथि क्या है?

उत्तर: आवेदन करने की अंतिम तिथि हर साल अलग-अलग हो सकती है। इसकी जानकारी आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध कराई जाती है।

प्रश्न 10: संगम रोजगार योजना से जुड़ी अधिक जानकारी कहां से प्राप्त की जा सकती है?

उत्तर: Rojgar Sangam Yojna UP से जुड़ी अधिक जानकारी और नवीनतम अपडेट आधिकारिक वेबसाइट या संबंधित सरकारी विभाग के माध्यम से प्राप्त की जा सकती है।

Leave a Comment