[2024] Rashtriya Parivarik Labh Yojana Apply Online Free ।आवश्यक दस्तावेज, पात्रता व आवेदन प्रक्रिया

Rashtriya Parivarik Labh Yojana हमारे देश मे गरीब परिवारों की मदद के राज्य सरकार व केंद्र सरकार दोनों की तरफ से ही अनेक योजनाएं चलाई जाती हैं। उन्ही सभी योजनाओ मे से एक योजना है राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना । यह योजना मुख्य रूप से उत्तर प्रदेश मे राज्य सरकार द्वारा चलाई जाती है।

Rashtriya Parivarik Labh Yojana

यदि आप इस Rashtriya Parivarik Labh Yojana के पात्र है और इस योजना के लिए आवेदन करते है तो आपको राज्य सरकार द्वारा 30000 रुपये/- कीआर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। इस लेख के जरिए हम आपको इस योजना के लिए पात्रता, आवश्यक दस्तावेज व आवेदन प्रक्रिया के बारे मे सम्पूर्ण जानकारी विस्तृत रूप से देंगे अतः आप इस लेख को पूरा पढे और इस योजना मे आवेदन करें।

Rashtriya Parivarik Labh Yojana kya hai

समाज कल्याण विभाग द्वारा चलाई जा रही इस Rashtriya Parivarik Labh Yojana मे, यदि आपके  परिवार मे किसी भी सदस्य कि मृत्यु हो जाती जो आपके परिवार कमाने वाला था तो आपको पारिवारिक लाभ मिल सकता है। पारिवारिक लाभ योजना का लाभ परिवार के ऐसे सदस्य को दिया जाएगा जो स्थानीय जांच के बाद परिवार का मुखिया साबित होगा।

Apply For Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana 2024

इस योजना के अंतर्गत आपको तभी इस योजना का लाभ मिलेगा यदि कमाने वाले सदस्य की आयु 18 वर्ष से अधिक रहेगी और 60 वर्ष से कम। यदि आप भी योजना मे आवेदन करना चाहते हैं तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें अंत तक आप आवेदन करना सिख जाएंगे।

Rashtriya Parivarik Labh Yojana के उद्देश्य

सरकार द्वारा इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य यह था की यदि गरीब परिवार मे किसी भी व्यक्ति का किसी भी कारणवश देहांत हो जाता है तो उस परिवार के बच्चों की पढ़ाई लिखाई व घर के खर्चों को सुचारु रूप से चलाने के लिए समाज कल्याण विभाग द्वारा 30000 रुपये/- की सहायता की जाए। इस योजना का लाभ फिलहाल उत्तर प्रदेश के मूल निवासी हीं ले सकते हैं। हमारे नजरिए से सरकार का मुख्य उदेश्य अपनी जनकल्याणकारी योजनाओ से गरीबों का उत्थान करना ही है।

Rashtriya Parivarik Labh Yojana की पात्रता

यदि आप भी इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपको राज्य सरकार द्वारा ते की गई पात्रता मापदंडों को पूरा करना होगा जिनको हमने नीचे विस्तार से बताया है:-

  • यह योजना केवल उत्तर पदेश के निवासियों के लिए ही है अतः आपको इस योजना मे आवेदन करने से पहले यह सुनिश्चित करना होगा की आप उत्तर  प्रदेश के मूल निवासी हैं।
  • योजना मे आवेदन के समय आपका परिवार गरीबी रेखा के नीचे आना चाहिए।
  • इस योजना मे आवेदन करने के लिए ग्रामीण क्षेत्र मे आपके परिवार की वार्षिक आय न्यूनतम 46000 रुपये/- होनी चाहिए।
  • और इसी समान योजना के लिए शहरी क्षेत्रों के परिवार की वार्षिक आय न्यूनतम 56000 रुपये/- प्रति वर्ष होनी चाहिए।
  • इस योजना मे वही परिवार के लोग आवेदन कर सकते हैं जिनके उस कमाऊँ सदस्य की मृत्यु हुई हो जिसकी उम्र 18 से 60 वर्ष के बीच मे हो।
  • इस योजना मे आवेदन करने के लिए मृतक व्यक्ति का मुखिया होना अतिआवश्यक है।

Parivarik Labh Yojana के लिए दस्तावेज 

इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपको समज कल्याण विभाग द्वारा मांगे गए आवश्यक दस्तावेजों को आवश्य रूप से देना होगा। यदि आपने योजना के लिए पात्रता मानदंडों को पूरा कर लिया है तो अब आप आवश्यक दस्तावेजों के बारे मे भी जान लीजिए जिनकी आपको आवश्यकता पड़ेगी:-

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • ऐक्टिव मोबाईल नंबर
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक खाते संबंधी विवरण
  • मृतक सदस्य का मृत्यु प्रमाण पत्र
  • मृतक का आधार कार्ड
  • मृतक का आयु प्रमाण पत्र [ आधार कार्ड ]

ऊपर बताए गए दस्तावेजों के साथ आप इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

Parivarik Labh Yojana के लिए आवेदन 

इस योजना मे आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको समाज कल्याण विभक की आधिकारिक वेबसाईट पर विज़िट करना होगा जिसका लिंक https://nfbs.upsdc.gov.in/ है। जैसे ही लिंक पर आप क्लिक करेंगे आपके सामने विभाग का होमपेज खुलकर आ जाएगा।

rashtriya parivarik labh yojana

 

अब आपको इस वाले पेज पर नया पंजीकरण वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है। कैसे ही आप क्लिक करेंगे आपके सामने नया पेज खुलकर आ जाएगा जैसा हमने नीचे दिखाया है।

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना

 

अब इस नए पेज पर आपको आवेदक से संबंधित जानकारियाँ भरणी है जैसे की आवेदक किस जिले का निवासी है,आवेदक शहरी है या ग्रामीण,आवेदक का लिंग,जन्म तिथि,पिता/पति का नाम, जाति व मोबाईल नंबर और अन्य जरूरी जानकारियों के साथ ओटीपी डालकर सबमिट कर देना है।

आपके सबमिट करते ही एक नया पेज खुलकर आ जाएगा इस नए पेज पर आपको आवेदक का रजिस्ट्रेशन करना होता है आपको इस रेजिस्ट्रेशन फार्म मे पूछी गई सारी जानकारियाँ जैसे जैसे जनपद जिले का नाम , निवासी ,आवेदक संबंधी विवरण ,आवेदक के बैंक संबंधी विवरण , मृतक सदस्य संबंधी विवरण इत्यादि चीजों को अच्छे से मूल प्रमाण पत्रों मे से मिलाकर अच्छे से भर देनी है।

सभी जानकारी को अच्छे से फिल करने के बाद आपको Submit पर क्लिक कर देना होगा । इस तरह आप इस योजना मे बहुत ही आसानी से पंजीकरण कर लेंगे।

UP Rashtriya Parivarik Labh Yojana ऑफलाइन आवेदन

  • इस योजना मे आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले अपने आवश्यक दतवेजों को इकठ्ठा कर लेनी है व उनका की भी फोटोकॉपी की दुकान से सभों दस्तावेजों की 2-2 कॉपियाँ निकाल लेनी है।
  • फिर इसके पश्चात आपको अपने विकास खंड कार्यालय मे जाना होगा।
  • वहाँ पर आपको समाज कल्याण विभाग मे सहायक विकास अधिकारी (समाज कल्याण) से संपर्क करना होगा। और उनसे आपका इस योजना मे आवेदन करने के लिए अनुग्रह करना है।
  • वह पर सहायक विकास अधिकारी (समाज कल्याण) आपसे आपके सारे दस्तावेजों की फोटोकापी ले लेंगे और आपका आवेदन कर देंगे।

आवेदन करने के पश्चात कुछ दिनों मे सत्यापन के बाद इस योजनाके अंतर्गत मिलने वाली धनराशि आपके खाते मे DBT के माध्यम से भेज दी जाती है।

Rashtriya Parivarik Labh Yojana Status

Rashtriya Parivarik Labh Yojana Status चेक करने के लिए आपको सबसे पहले इस वेबसाईट https://nfbs.upsdc.gov.in पर जाना होगा। इस पेज पर आपको अपने आवेदन के समय मिले पंजीकरण संख्या व पंजीकृत मोबाईल नंबर को दर्ज करना है तत्पश्चात आपको अपने मोबाईल पर ओटीपी भेजना है।

मोबाईल पर प्राप्त ओटीपी व कैपचा को डालकर सबमिट कर देना है जिससे आपके आवेदन की स्थिति आपके सामने खुलकर आ जाएगी।

rashtriya parivarik labh yojana status

इस प्रकार आप राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ आवेदन की स्थिति को देख सकते है।

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना जिलेवार लिस्ट

यदि आप भी राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना जिलेवार लिस्ट को देखना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इस वेबसाइट https://nfbs.upsdc.gov.in/Public/samajkalyanparivariklabhfinalreport.aspx पर जाना होगा। यहा पर उत्तर प्रदेश के सभी जिलों की लिस्ट आ जाएगी।

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना जिलेवार लिस्ट

 

आपको जिस भी जिले का राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना जिलेवार लिस्ट देखना है आपको उस जिले पर क्लिक कर देना है। जैसे हमने वाराणसी जिले को चुना है।

rashtriya parivarik labh yojana list

जिले का नाम चुनने के बाद आपको अपना तहसील चुन लेना है उसके बाद ब्लॉक/विकास खंड और फिर अंतिम मे गंव का नाम सेलेक्ट करके आप Rashtriya Parivarik Labh Yojana List को देख सकते हैं।

Rashtriya Parivarik Labh Yojana के लाभ

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना (Rashtriya Parivarik Labh Yojana) एक सरकारी योजना है जो भारत सरकार द्वारा शुरू की गई है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य विशेष गरीब और निराधार वर्ग के लोगों को आर्थिक मदद प्रदान करना है। यहां इस योजना के कुछ मुख्य लाभ हैं:

  1. नकद लाभ: पारिवारिक मुद्दों, जैसे परिवार के सदस्य की मृत्यु होने के कारण, पीड़ित परिवार को नकद लाभ प्रदान किया जाता है। यह लाभ उन्ही परिवारों को मिलता है जिनकी मासिक आय सीमा  सरकार द्वारा निर्धारित आय सीमा के अनुसार होती है।
  2. शिक्षा सहायता: राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना के अंतर्गत पीड़ित परिवार के बच्चों की शिक्षा संबंधी सहायता भी प्रदान की जाती है। यह योजना उन छात्रों को लाभ पहुंचाता है जो विभिन्न स्तरों पर शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं।
  3. आर्थिक सहायता: Rashtriya Parivarik Labh Yojna के अंतर्गत सरकार को आर्थिक रूप से आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को सहायता प्राप्त करने में मदद मिलती है, जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार हो सके।
  4. मेडिकल सहायता: UP Rashtriya Parivarik Labh Yojana द्वारा परिवार के सदस्यों के लिए चिकित्सा सहायता भी प्रदान की जाती है, जिससे उन्हें इस समय की महंगी चिकित्सा के आर्थिक बोझ से बचाया जा सकता है।

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना भारत सरकार के द्वारा गरीब और निराधार वर्ग के लोगों को सामाजिक सुरक्षा और आर्थिक समृद्धि के लिए एक महत्वपूर्ण पहल है।

निष्कर्ष

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना (Rashtriya Parivarik Labh Yojana) का निष्कर्ष यह है कि यह भारत सरकार द्वारा गरीब और निराधार वर्ग के लोगों को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करने का प्रयास है। राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना के अंतर्गत परिवारों को विभिन्न प्रकार की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है, जैसे कि मृत्यु और दिवंगत सदस्य के कारण नकद लाभ, शिक्षा सहायता, चिकित्सा सहायता आदि। राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना से उन परिवारों की मदद की जाती है जिनकी आर्थिक स्थिति अत्यधिक दुर्बल है और जो स्वयं अपने साधनों से इस तरह की समस्याओं का सामना नहीं कर पा रहे हैं।

Rashtriya Parivarik Labh Yojana से संबंधित FAQS

प्रश्न- Rashtriya Parivarik Labh Yojana क्या है?

यह योजना भारत सरकार द्वारा शुरू की गई है जिसका उद्देश्य गरीब परिवारों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है जब परिवार के मुख्य कमाने वाले व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है।

प्रश्न- पारिवारिक लाभ योजना किसके लिए है?

इस पारिवारिक लाभ योजना योजना का लाभ गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों को मिलता है, जिनके पास अपने आय का स्त्रोत नहीं होता है और जिनका मुख्य कमाने वाला सदस्य मृतक हो जाता है।

प्रश्न- पारिवारिक लाभ योजना के अंतर्गत कितना लाभ मिलता है?

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना के अनुसार, योगदान राशि गरीब परिवार की आर्थिक स्थिति के आधार पर निर्धारित की जाती है। इसमें परिवार को मुख्य कमाने वाले सदस्य की मृत्यु के बाद वित्तीय सहायता दी जाती है।

प्रश्न- Rashtriya Parivarik Labh Yojana के लिए आवेदन कैसे करें?

Rashtriya Parivarik Labh Yojana के लिए आवेदन करने के लिए व्यक्ति नजदीकी गरीबी रेखा के किसी भी सरकारी दफ्तर या आवश्यक प्राधिकरण में जा सकता है और आवेदन पत्र भर सकता है।

वैसे भी हमने सारी प्रक्रिया को ऊपर के लेख मे अच्छे से बता दिया है।

प्रश्न- राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना के तहत क्या शर्तें हैं?

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना के अनुसार, आवेदक को कुछ शर्तों को पूरा करना हो सकता है जैसे कि गरीबी रेखा का प्रमाण, मृतक के देहांत की मृत्यु प्रमाणपत्र आदि।

 

Leave a Comment